माँ है सुपोषित तो बच्चा भी होगा सुपोषित



  • पोषण माह के तहत बाल विकास परियोजना अलीगंज में कार्यक्रम आयोजित
  • पोषण माह के तहत जनपद  में आयोजित हो रहीं गतिविधियां  

लखनऊ - हर साल सितंबर माह राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसी क्रम में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के तत्वावधान में अलीगंज बाल विकास परियोजना के तहत आंगनबाड़ी केंद्र बाबा का पुरवा में शुक्रवार को “सही पोषण देश रोशन” के नारे के साथ कार्यक्रम आयोजित हुआ।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन पेपर मिल क्षेत्र के सभासद राजेश सिंह बब्बर ने किया। सभासद ने कहा कि समाज का विकास तभी संभव होगा जब सभी स्वस्थ होंगे। आंगनबाड़ी केंद्र वह जगह है, जहां बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास होता है गर्भवती व धात्री महिला को स्वास्थ्य एवं पोषण देखभाल की सलाह एवं सेवाएं दी जाती हैं। गर्भवती यदि सुपोषित है तो बच्चा भी सुपोषित होगा, इसलिए गर्भवती के स्वास्थ्य की देखभाल एवं फॉलो अप बहुत जरूरी है। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि गर्भवती, छह साल तक के बच्चों, धात्री महिलाओं और किशोरियों को सुपोषित बनाने के उद्देश्य से सितंबर माह पोषण माह के रूप् में मनाया जाता है, जिसमें केवल स्तनपान, छह माह तक स्तनपान, समय से ऊपरी आहार की शुरुआत,  जीवन के पहले 1000 दिन, आयरन का सेवन, गर्भवती और बच्चों का वजन लेने , स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा, अति गंभीर और मध्यम गंभीर  कुपोषित बच्चों की पहचान, उनका सामुदायिक स्तर पर प्रबंधन करने या पोषण पुनर्वास केंद्र भेजने सहित अन्य विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जा रही  हैं। इसके अलावा समुदाय को सुपोषित बनाने के लिए क्या करें आदि के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही समुदाय आधारित गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए कि “मेरी माटी मेरा देश” अभियान के तहत हर घर से एक मुट्ठी मिट्टी और एक मुट्ठी अनाज एकत्रित करें।

इस मौके पर बाल विकास परियोजना अलीगंज के समस्त स्टाफ  की ओर से कठपुतली के खेल के माध्यम से पोषण संदेश दिए गए | कार्यक्रम में श्री अन्न से बने विभिन्न व्यंजनों का स्टॉल लगाया गया।

इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी सुनीता सिंह, मुख्य सेविका अंजना सिंह, तारुलता अंजुलता दीपिका, ममता बाजपेयी, ललिता बाजपेयी, राधा शुक्ला, संगीता चौधरी, रेखा वर्मा, सीमा जयसवाल, सीमा नाग आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, स्वास्थ्य विभाग से डा. पल्लवी श्रीवास्तव, समाज सेविका माया डा. वी.के.सक्सेना, रजनी सिंह व लाभार्थी मौजूद रहीं। इसी क्रम  में कुपोषण मुक्त भारत के प्रभावी क्रियान्वयन  के तहत  जन आन्दोलन और सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए कैसरबाग बस स्टेशन, अवध बस स्टेशन (कमता), आलमबाग बस टर्मिनल तथा चारबाग रेलवे स्टेशन पर कैनोपी लगायी गई, जहाँ पर प्रदेश एवं देश को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए जनपद की बाल विकास परियोजना अधिकारियों, मुख्यसेविकाओं  और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने पोषण जागरूकता के लिए  अभियान चलाया। इस दौरान  पोषण माह के पाँच सूत्र के अन्तर्गत पहले सुनहरे 1000 दिन, पौष्टिक आहार, एनीमिया की रोकथाम, डायरिया का प्रबंधन एवं स्वच्छता और साफ-सफाई आदि पर व्यापक रूप से प्रकाश डाला गया तथा जनमानस को पोषण के प्रति जागरूक करने वाले पैम्पलेट भी वितरित किये गए।