बच्चों के कैंसर पर साइकिल रैली में डॉ. राम मनोहर लोहिया चिकित्सा विज्ञान संस्थान और कैनकिड्स किडस्कैन का साझा प्रयास



लखनऊ : डॉ. राम मनोहर लोहिया चिकित्सा विज्ञान संस्थान (आरएमएलआईएमएस), लखनऊ और कैनकिड्स किडस्कैन ने मिलकर बच्चों के कैंसर के सही निदान और प्रबंधन को प्रोत्साहित करने के लिए साइकिल रैली का आयोजन किया। इस रैली का मुख्य उद्देश्य था बच्चों के कैंसर के सही प्रोटोकॉल के माध्यम से इसके इलाज की संभावना को प्रमुखता से दिखाना है l

रैली का आयोजन सुबह 6:30 बजे डॉ. राम मनोहर लोहिया चिकित्सा विज्ञान संस्थान से हुआ और 8:00 बजे तक 1090 चौराहा तक पहुँची। रैली को आरंभ करते हुए श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने दिलाई बच्चों के कैंसर के सही निदान और उपयुक्त उपचार के महत्त्व को बताया ।

रैली का नेतृत्व सम्मानित मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा (आईएएस) ने किया और प्रतिभागियों में Survivours, माता-पिता, मेडिकल छात्र ,साइकिल क्लब और समाज के प्रतिष्ठित सदस्य शामिल थे। रैली का मुख्य उद्देश्य बचपन में होने वाले कैंसर के प्रति जागरूकता पैदा करना है।

मुख्य सचिव ने कहा कि मैंने रैली में इसलिए हिस्सा लिया है ताकि कैंसर मरीजों के मन से कैंसर का डर दूर हो सके । राज्य में सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए मेरा पूरा समर्थन मेडिकल कॉलेजों और कैनकिड्स को है। हमारा लक्ष्य कैंसर से पीड़ित बच्चों को जीवित रहने और पनपने में सक्षम बनाने के लिए देखभाल तक 100 प्रतिशत पहुंच सुनिश्चित करना है।

इसके अलावा, श्री मयंकेश्वर शरण सिंह-राज्य मंत्री, चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, मातृ एवं शिशु देखभाल और संसदीय कार्य ने कहा कि डॉ.राम मनोहर लोहिया चिकित्सा संस्थान, केजीएमयू और उत्तर प्रदेश के अन्य सभी अस्पतालों में एक नया बाल ऑन्कोलॉजी विभाग खोला जाएगा।

प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद( निदेशक डॉ.राम मनोहर लोहिया चिकित्सा संस्थान एवं कुलपति केजीएमयू) ने कहा की डॉ. राम मनोहर लोहिया चिकित्सा विज्ञान संस्थान और कैनकिड्स किडस्कैन की इस पहल से बच्चों के कैंसर के खिलाफ एक मजबूत संघर्ष में एकता बनेगी यह पहल चिकित्सा और प्रशासनिक समुदाय की प्रति बच्चों के कैंसर के सामने खड़ी उम्मीद को प्रतिस्थापित करती है। डॉ.राम मनोहर लोहिया चिकित्सा संस्थान और कैनकिड्स किडस्कैन के बीच इस सहयोग का उद्देश्य है कि बच्चों के कैंसर के लिए सही निदान और उपयुक्त उपचार प्रोटोकॉल्स की महत्वपूर्णता के बारे में समाज को सचेत किया जाए।

कैनकिड्स किडस्कैन की संस्थापक पूनम बगई बताया की यह रैली जनमानस में बच्चों के कैंसर के लिए जानकारी, बचाव, उसके लिए उपलब्ध इलाज, व्यवस्थाएं तथा इलाज की सफलता के बारे में अवगत करवाए जाने के लिए की गई है। इस साझेदारी का उद्देश्य है समाज को बच्चों के कैंसर के खिलाफ उत्साहित करना और सही निदान और उपचार प्रोटोकॉल्स की महत्वपूर्णता को साझा करना है ।

चिकित्सा शिक्षा सचिव पवन कुमार (आईएएस) ने भी आयोजन की सराहना की। डॉ. राम मनोहर लोहिया से डॉ. ए.पी.जैन डॉ. सक्षम सिंह, और कैनकिड्स से सुश्री सोनल सहर्मा, श्री नसीम अहमद, डॉ. योगिता भाटिया  और अन्य लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुएl