संचारी रोगों से बचाव के लिए अभियान शुरू:डेंगू,मलेरिया,दिमागी बुखार से बचाने के लिए घर-घर पहुंचेंगी टीमें



फॉगिंग के 39 वाहनों को रवाना किया,डीएम ने दायित्व पालन करने के लिए दिलाई शपथ 
 
कानपुर - गर्मियों के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत की गई है। शनिवार को डीएम नेहा शर्मा ने मलेरिया,डेंगू,चिकनगुनिया और दिमागी बुखार समेत अन्य बीमारियों से बचाव के लिए काशीराम जिला संयुक्त चिकित्सालय से फीता काटकर फॉगिंग के 39 वाहनों को रवाना किया। डॉक्टरों को संचारी रोग नियंत्रण के लिए दायित्व पालन करने के लिए शपथ भी दिलाई गई।
 
सीएमओ डॉ. नेपाल सिंह ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत 15 अप्रैल से घर-घर दस्तक अभियान का शुभारंभ होगा और इसमें मेडिकल टीमें घर-घर जाकर संक्रामक रोगों से ग्रस्त मरीजों की पहचान करेंगी। अभियान के दौरान बुखार, टीबी, कोविड आदि लक्षणों वाले व्यक्ति के बारे में घर-घर जाकर पूछताछ की जाएगी। लक्षण मिलने वाले व्यक्ति का पूरा नाम पता और मोबाइल नंबर सहित पूरी डिटेल ली जाएगी।

इस तरह करें बचाव : वेक्टर जनित रोग जैसे मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए घर के सामने जलभराव न होने दें, कूलर के पानी को बदलते रहें,टायर,ट्यूब,गमलों के पानी को खाली कर दें, गड्ढों को मिट्टी से ढंक दिया जाए, पूरे बांह वाले कपड़े,पैंट और मोजे पहने,मच्छरदानी का उपयोग करें, खुले में शौच न करें, शौचालय का उपयोग करें, चूहे और छछूंदर से बचाव के उपाय करें।

कुपोषित बच्चे भी किए जाएंगे चिन्हित : अभियान के दौरान आशा, आंगनवाड़ी और संगिनी कार्यकर्ता घर-घर जाकर कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों की लिस्ट भी बनाएंगी। फिर यह सूची एएनएम के जरिए ब्लॉक मुख्यालय पर भेजी जाएगी। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पोषण पुनर्वास केंद्रों पर उपचार एवं पोषण उपलब्ध कराया जाएगा।