एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत स्थापित होगा कॉमन फैसिलिटी सेंटर



महराजगंज -  शासन की एक जनपद एक उत्पाद योजना को सफल बनाने और स्थानीय फर्नीचर व्यवसायियों और कारीगरों को अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जनपद में कॉमन फैसिलिटी सेंटर स्थापित किया जाएगा।
 
कॉमन फैसिलिटी सेंटर से संबंधित पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन का अवलोकन जिलाधिकारी  सत्येंद्र कुमार द्वारा किया गया गया। उन्होंने उपायुक्त उद्योग को निर्देश दिया कि कॉमन फैसिलिटी सेंटर की स्थापना हेतु सभी औपचारिकताओं को तेजी से पूरा करें और सीएफसी के संदर्भ में सभी हितधारकों के साथ बैठक कर डीपीआर को अंतिम रूप देकर प्रस्तुत करें।
उपायुक्त उद्योग अभिषेक प्रियदर्शी ने बताया कि जिलाधिकारी के  निर्देशानुसार सी.एफ.सी. बन जाने से स्थानीय कारीगरों व व्यवसायियों को मेटेरियल बैंक, लकड़ी सिजनिंग प्लांट, लकड़ी ट्रीटमेंट प्लांट व कॉमन प्रोडक्शन सेंटर जैसी सुविधाएं अत्यंत कम लागत पर जनपद में ही उपलब्ध होंगी, जिससे लकड़ी के कारीगर विश्वस्तरीय उत्पाद स्थानीय स्तर पर तैयार करने में सक्षम होंगे।
 
उन्होंने बताया कि इसके लिए डायग्नोस्टिक स्टडी रिपोर्ट के अनुसार सीएफसी की स्थापना संचालन एवं रखरखाव हेतु एसपीवी से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। एसपीवी का रजिस्ट्रेशन सेक्शन 8 कंपनी, रजिस्ट्रर सोसाइटी के रूप में किया जा सकता है। एसपीवी के रूप में कोई भी ऐसी संस्था अपना रजिस्ट्रेशन करा सकती है, जिसमें न्यूनतम 20  सदस्य हैं, संस्था सक्षम पंजीयन अधिकारी के यहां पंजीकृत होनी चाहिए, संस्था में कुल सदस्यों में न्यूनतम दो तिहाई सदस्य ओडीओपी उत्पाद से संबंधित होने चाहिए, संस्थान के संविधान में संबंधित उत्पाद से जुड़े हितधारकों तथा राज्य सरकार के एक प्रतिनिधि को सदस्य के रूप में शामिल करने के सुस्पष्ट प्रावधान होना चाहिए, संस्था के किसी भी सदस्य के पास संस्था के कुल शेयरों में से 10% अधिक शेयर नहीं होना चाहिए,  योजना  के अंतर्गत स्वीकृत की जाने वाली परियोजना के संचालन, प्रबंधन एवं रखरखाव का दायित्व संबंधित एसपीवी का होगा तथा इनके संचालन प्रबंधन एवं रखरखाव पर आने वाली किसी भी प्रकार के आवर्ती व्यय इस योजना के अंतर्गत नहीं किए जाएंगे। 
 
इच्छुक एसपीवी 8 अप्रैल तक सभी कार्यदिवस में जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र, महराजगंज से संपर्क कर आवेदन प्राप्त व जमा कर सकते हैं।