एशिया के सबसे बड़े टेक इवेंट का आगाज, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन



नई दिल्ली।  एशिया के सबसे बड़े टेक इवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 8वें संस्करण का मंगलवार को आगाज हो गया है। दूरसंचार विभाग और सीओएआई की साझेदारी में आयोजित इवेंट का उद्घाटन पीएम नरेन्द्र मोदी ने किया। इससे पहले पीएम ने दिल्ली के भारत मंडपम में पहली बार आयोजित होने वाले आईटीयू- डब्ल्यूटीएसए का भी उद्धाटन किया। यूनाइटेड नेशन के वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन स्टेंड्राइजेशन असेंबली और इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन द्वारा इवेंट आयोजित किया जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आईएमसी 2024 के दौरान भारत के टेलीकॉम सेक्टर के बढ़ते प्रभाव का जिक्र किया। केंद्रीय संचार मंत्री ने भारत में मोबाइल फोन के जबरदस्त इंफ्रास्ट्रक्चर का जिक्र करते हुए कहा कि यहां जब किसी परिवार में मोबाइल फोन आता है, तो उनके पास कई जरूरी सेवाओं की पहुंच हो जाती है। इनमें बैंकिंग सर्विस से लेकर सरकार के वेलफेयर स्कीम तक शामिल हैं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारत की मोबाइल और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के बारे में कहा कि इस समय भारत में मोबाइल यूजर की संख्यां 904 मिलियन यानी 90 करोड़ से बढ़कर 1.16 बिलियन यानी 116 करोड़ तक पहुंच गई है। वहीं, भारत में ऑप्टिकल फाइबर की पहुंच 11 मिलियन किलोमीटर से बढ़कर 41 मिलियन किलोमीटर तक हो गई है।

5जी रोल आउट का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेज 5जी रोल आउट करने वाला देश बन गया है। महज 21 महीने के अंदर देश के 98 प्रतिशत जिलों और 90 प्रतिशत गावों में 5जी सर्विस पहुंच गई है। 4जी और 5जी कनेक्टिविटी की वजह से देश में डिजिटल पेमेंट सिस्टम का जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिला है। यूपीआई इंटरफेस और 4जी कनेक्टिविटी की वजह से देश में डिजिटल पेमेंट की संख्यां में इजाफा देखने को मिला है।