शिक्षक दिवस के अवसर पर ‘सर रिचर्ड सरमन सम्मान ’ से सम्मानित हुए शिक्षक



लखनऊ 05  सितम्बर 2020 - आज शान-ए-अवध इकाई, यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इण्डिया द्वारा  शिक्षक दिवस के अवसर पर आनॅलाइन एक वेबनार किया गया जिसमें प्रत्येक विषय के शिक्षकों व प्रशिक्षकों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम : शिक्षक को सलाम’ नामक वेबनार का आरम्भ करते हुए ईकाई के सचिव पंकज श्रीवास्तव ने आनलाइन पधारे अतिथियो व सदस्यों का धन्यवाद देते हुए यूथ हॉस्टल की गतिविधियों की पूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि यूथ हास्टल के संस्थापक सर रिर्सड सरमन भी एक अध्यापक ही थे, उन्होंने यूथ हॉस्टल शुरु करके कि  शिक्षा की एक नयी प्रणाली को जन्म दिया था।

इस अवसर पर ईकाई के चेयरमैन एस.एन.लाल ने कहां हमारे सबसे बड़े शिक्षक हमारे माता-पिता होते है, जोकि निःशुल्क शिक्षा देते है, उन्ही की शिक्षा ही हमारे जीवन में हमारी कामयाबी की बुनियाद होती है, और उसी बुनियाद पर सम्मानीय शिक्षक खुबसूरत इमारत खड़ी करते है। ‘सर रिर्चड सरमन सम्मान’ से सम्मानीत होने वाले लोगो में शशांक श्रीवास्तव-माउण्टेनियर प्रशिक्षक, प्रदीप कुमार - शिक्षक, राजीव रावत - कला शिक्षक, ले0 अरपित पाण्डेय- खेल प्रशिक्षक व डा0 पूर्णिमा श्रीवास्तव - शिक्षक शामिल है। इन सभी सम्मानित लोगो तक प्रमाण-पत्र पहुंचाया जायेगा।

उपाध्यक्ष अशुतोष अग्रवाल ने यूथ हॉस्टल और शिक्षा दिवस पर बोलते हुए कहा कि यूथ हॉस्टल में प्रशिक्षण के रुप में बहुत कुछ सीखने को मिलता है, एवं यहां ज्ञान प्राप्ती करने की कोई क़ैद नहीं होती।
इसी अवसर सम्मानित लोगों ने अपने अनुभव बंटे। यूथ हॉस्टल के अन्य सदस्यों में मोहम्मद तारीक़ ने यूथ हॉस्टल के कैम्पों में जाने वाले अपने रोचक संस्करण भी सांझा किये।

इस कार्यक्रम का संचालन ऐ के द्विवेदी ने किया। इस कार्यक्रम में ख़ुशी फॉउण्डेशन ने भी तकनिकी रूप से सहयोग किया। वेबनार में पूरे प्रदेशभर से एसोसिएशन के सदस्यों के अतिरिक्त कई स्कूलों के शिक्षकगण व छात्र भी शामिल थें।