गोमती प्रहरी की नियुक्ति एक सप्ताह में कर ली जाये:डीएम



- आज़ादी के अमृत महोत्सव के दृष्टिगत हर एक स्कूल में लगाए जाएंगे 75 वृक्ष
- वृक्षारोपण अभियान के तहत लखनऊ में लगाए जा रहे 36 लाख से अधिक पौधे

लखनऊ - अवध वन प्रभाग के अन्तर्गत आगामी वर्षाकाल में आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष वृक्षारोपण कार्य सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में ’’जिला वृक्षारोपण समिति’’ व ’’जिला गंगा समिति’’ की बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। उक्त बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी व सदस्य सचिव, डा. रवि कुमार सिंह सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी व प्रतिनिधि व स्वयंसेवी संस्थाओं सहित जलदूत एवं नदीप्रेमी द्वारा भाग लिया गया।

प्रभागीय वनाधिकारी/सदस्य सचिव डा. रवि कुमार सिंह,’’जिला वृक्षारोपण समिति’’ ने  समस्त विभागों को आगामी वर्षाकाल में आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष वृक्षारोपण के बारे में अवगत कराते हुए संबंधित विभागों को बुकलेट वितरित कराते हुए आवंटित लक्ष्य के अनुरूप निर्धारित प्रारूप में कार्ययोजना उपलब्ध कराये जाने व वृक्षारोपण के लिए अग्रिम कार्रवाई कराये जाने का अनुरोध किया ।

बैठक में जिलाधिकारी ने ’’ग्रीन लखनऊ ड्राइव’’ पर केन्द्रित बिन्दुओं पर चर्चा करते  हुए वृक्षारोपण अभियान व पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए  पँचमन्त्र दिए कि प्रत्येक अधिकारी स्वयं एवं अन्य लोगों को प्रेरित करेंगे कि वह अपने परिवार के सदस्यों के नाम एक-एक फलदार वृक्ष लगाएं इन वृक्षों की देखभाल उनके फल देने की क्षमता विकसित होने तक की जाएगी, यह वृक्ष सामुदायिक भूमि/पार्क में लगाये जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि जो भी वृक्षारोपण किया जाएगा वह जनपद द्वारा जीपीएस ट्रैक के साथ विकसित ’’माई ट्री’’ एप पर अपलोड किया जाएगा। बैठक में यह भी अवगत कराया गया कि ’’माई ट्री’’ एप विगत दो वर्षाें से कार्य कर रहा है।प्रत्येक विभाग अपने स्तर से 15 से 20 विद्यालय गोद लेंगे व इन विद्यालयों में 75 फलदार वृक्ष लगाएंगे, यह 75 पेड़ आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ’’अमृत वन’’ कहलाएंगे। जनपद लखनऊ में लगभग 5 हजार विद्यालय हैं। गोमती नदी के दोनो किनारो पर 01-05 किमी तक समस्त विभाग अपने-अपने क्षेत्र चिन्हित कर लें व सघन वृक्षारोपण सुनिश्चित करायें।

जिला गंगा समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि गोमती नदी के किनारे स्थित 64 ग्रामों में ग्राम गंगा समिति का गठन जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा तथा नगर गंगा समिति का गठन आयुक्त नगर निगम द्वारा दो दिन में कर लिया जाये तथा गोमती प्रहरी की नियुक्ति एक सप्ताह में कर ली जाए। गोमती नदी एवं अन्य सहायक नदियों में गिरने वालों नालों की साफ-सफाई के लिए जिलाधिकारी ने सिंचाई एवं जल निगम विभाग को जिम्मेदारी सौंपी दी है । गोमती नदी के कैचमेन्ट/गंगा ग्रामों के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र में कराये जाने वाले विकास कार्य के लिए उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण एवं नगर आयुक्त नगर निगम तथा ग्रामीण क्षेत्र के लिए मुख्य विकास अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गयी। गोमती एवं अन्य सहायक नदियों के दोनों किनारों पर वृक्षारोपण के लिए सिंचाई विभाग को तथा नदी के दोनों किनारों पर 01 किमी से 05 किमी के अन्तर्गत भूमि से संबंधित विभागों को वृक्षारोपण के लिए जिम्मेदारी सौंपी गयी। साथ ही गंगा ग्रामों में खुले में शौच से मुक्त करने के लिए शौचालय निर्माण की जिम्मेदारी जिला पंचायत राज अधिकारी को सौंपी गयी है ।