जिले में 25 को मनेगा “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान” दिवस



  • 24 को रविवार होने से अगले दिन जिले की सात एफआरयू पर होगा आयोजन
  • मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए उठाया गया बड़ा कदम

बाराबंकी - हर माह की 9 तारीख को आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन इस बार 25 अप्रैल को भी होगा। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का विस्तार करते हुए अब मातृत्व स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ाई जा रही हैं । सरकार और स्वास्थ्य विभाग का जोर कार्यक्रम का विस्तार करते हुए गर्भावस्था से जुड़ी जांच और स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने पर  है। इस अभियान के तहत हर माह की नौ और अब  हर 24 तारीख को गर्भवती की प्रसव पूर्व जांचे की जायेगी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. केएनएम त्रिपाठी ने बताया कि जिला महिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवा, फतेहपुर, आरएसघाट, टिकैतनगर और रामनगर एवं सिरौली गौसपुर 100 बेड हास्पिटल एफआरयू (प्रथम संदर्भन इकाई) के रूप में कार्य करते हैं । इन सभी पर 25 अप्रैल को मातृत्व क्लिनिक का आयोजन होगा । अगले माह से पहले की तरह ही नौ और 24 तरीख को कार्यक्रम आयोजित होगा ।

डॉ. त्रिपाठी ने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए हर माह की 24 तारीख को सभी प्रथम संदर्भन इकाई (एफआरयू) पर “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान” का आयोजन किया जाना है । इस बार 24 तारीख को रविवार होने के कारण यह कार्यक्रम अगले दिन 25 अप्रैल को आयोजित होगा ।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अबरीश द्विवेदी ने बताया कि विस्तारित अभियान के तहत हर माह की नौ तारीख़ के साथ 24 तारीख़ को मातृत्व क्लीनिक पर गर्भवती महिलाओं को कम से कम एक बार विशेषज्ञ अथवा एमबीबीएस चिकित्सक की देख-रेख में निःशुल्क प्रसव पूर्व गुणवत्तापरक जांच एवं उपचार से आच्छादित किया जायेगा ।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि जिले में मातृत्व दिवस का आयोजन सभी सीएचसी व जिला महिला अस्पताल मे वृहद स्तर पर मनाया जायेगा। इस दौरान गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांचे जैसे हीमोग्लोबिन, शुगर, यूरीन, ब्लड ग्रुप, एचआईवी, सिफलिस, वजन, ब्लडप्रेशर, अल्ट्रासाउंड एवं अन्य जांच और परामर्श सेवाएं निःशुल्क प्रदान की गई । इसके साथ ही टिटनेस का टीका, आयरन, कैल्शियम एवं आवश्यक दवाएं भी मुफ्त में प्रदान की जायेगी।