परिकल्प भवन में स्ट्रेस मैनेजमेंट कार्यशाला आयोजित



लखनऊ -  सिंचाई विभाग के डॉ राम मनोहर लोहिया परिकल्प भवन तेलीबाग में स्ट्रेस मैनेजमेंट कार्यशाला का आयोजन सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता राजेश कुमार  द्वारा किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ मनोचिकित्सक डॉ अभय सिंह ने किया । उन्होंने कार्यक्रम में स्ट्रेस मैनेजमेंट को लेकर महत्वपूर्ण बातें बतायीं ।

उन्होंने बताया - तनाव की थोड़ी मात्रा अच्छी हो सकती है जिससे आप बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित हो सकते हैं हालांकि निरंतर चुनौतियों के कारण अत्यधिक तनाव होने पर आपको इससे निपटने की कला सीखनी चाहिए । हम  कुछ सरल तरीकों से तनाव प्रबंधन कर सकते हैं ।

तनाव के प्रबंधन का पहला चरण तनाव के मूल कारण का पता लगाना है क्योंकि तनाव प्रबंधन के तरीके तब तक प्रभावी नहीं होंगे जब तक वह मूल कारण को संबोधित नहीं करते ।  कभी-कभी व्यक्ति महसूस कर सकता है कि वह एक निश्चित स्थिति के कारण तनाव ग्रसित है लेकिन अंतर्निहित तनाव स्थिति के प्रति उसका दृष्टिकोण हो सकता है, दूसरा कदम तनाव को खत्म करना या तनाव की तीव्रता को कम करने की कोशिश करना, तीसरा कदम अपने व्यवहार में बदलाव लाना ।

समय प्रबंधन को जानें- पीएसडब्ल्यू रवि द्विवेदी ने बताया कि एक ही समय में सब कुछ करने की कोशिश करने से खुद को अभिभूत न करें। अपनी गतिविधियों को प्राथमिकता दें और उन्हें हटा दें जो आवश्यक नहीं हैं।

दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं- परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ गुणवत्ता का समय बिताने से बंधन मजबूत होता है और सुरक्षा और अपनेपन की भावना पैदा होती है। यह आपको तनावों से लड़ने में मदद कर सकता है।

पर्याप्त नींद लें- नींद की मात्रा हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है, लेकिन पर्याप्त नींद लेना हर किसी के लिए महत्वपूर्ण होता है। अच्छी और गहरी नींद आपके मस्तिष्क को पुनरारंभ करने में मदद करती है और आपको केंद्रित रहने में मदद करती है।

अहंकार को खत्म करें– ‘अहंकार’ के जगह अपने जीवन को आरामदायक बनाएं। आप जितने कम अहंकारी होंगे, उतने ही आसानी से आप असफलताओं को झेल सकेंगे।

नकारात्मकतासे बचें – नकारात्मक लोगों, स्थानों और चीजों से दूर रहें। प्रेरणादायक/प्रेरक पुस्तकें पढ़ें।

संगीत सुनें – संगीत की सुखदायक शक्ति से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं। संगीत सुनने से हमारे मन और शरीर पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ सकता है, विशेष रूप से धीमा, शांत शास्त्रीय संगीत सुनने से।
आत्मा पुष्टि का अभ्यास करें – कभी-कभी यह खुद को समझाने में मदद करता है कि आपको तनाव नहीं है। अपने आप से कहें “कोई तनाव देने वाला मुझमें तनाव पैदा नहीं कर सकता, मैं अपने जीवन का स्वामी हूं और मेरे पास तनाव से निपटने की सभी क्षमताएं हैं”

अपने लिए कुछ समय निकालें – हर दिन कम से कम आधा घंटा अपने लिए आरक्षित रखें। इस समय का उपयोग रचनात्मक होने के लिए और बाहरी प्रभावों के बिना अपने विचारों और भावनाओं को संसाधित करने के लिए करें।

ध्यान लगाना– मेडिटेशन यानी कि ध्यान लगाने से विश्राम की गहरी स्थिति और  शांत दिमाग का निर्माण हो सकता है। ध्यान के दौरान, आप अपना ध्यान केंद्रित करते हैं और उलझे विचारों को समाप्त करते हैं जो आपके दिमाग को उलझा सकता हैं और तनाव पैदा कर सकता है।

विशेषज्ञों की मदद लें– तनाव से स्वयं निपटने में कठिनाई आ सकती है। जरूरत पड़ने पर मदद लेना ठीक होता है। अपने चिकित्सक से उस तनाव के बारे में बात करें जिसे आप महसूस कर रहे हैं और उन्हें बताएं कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है। एक लाइसेंस प्राप्त परामर्शदाता या अन्य स्वास्थ्य पेशेवर आपको तनाव के लक्षणों को कम करने के तरीके खोजने में मदद कर सकते हैं।
कार्यक्रम में साइकाइट्रिस्टि नर्स संतोष पाल, वार्ड अटेंडेंट कल्बे राजा व बड़ी संख्या में कर्मचारी व अधिकारी गण उपस्थित थे ।