गैर संचारी रोग नियंत्रण अभियान जारी, 522 मरीज की स्क्रीनिंग



  •   1.48 लाख लोगों की स्क्रीनिंग का लक्ष्य, 30 जून तक चलेगा अभियान

बाराबंकी - गैर संचारी रोगों के रोकने को लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीर है। इसके तहत जिले में गैर संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत अब तक 522 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। अभियान में 2.48 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की जायेगी। यह बीमारियां पहले 40 से 50 वर्ष के बीच के लोगों में होती थी, पर अब 30 वर्ष के उम्र में ही लोगों को अपने चपेट में ले रही हैं। इसके तहत 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर फोकस किया जा रहा है। यह अभियान जिले में 30 जून तक गैर संचारी रोगों की पहचान के लिए नियमता सक्रिय रूप से जारी रहेगा।

 जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक (डीसीपीएम) सुरेन्द्र कुमार ने बताया जिले में गैर संचारी रोगों के रोकने को लेकर लोगों को जागरूक, बचाव व उपचार के साथ स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एनसीडी कार्यक्रम के तहत गैर संचारी रोग नियंत्रण अभियान 30 जून चलाया जायेगा। जनपद में अभियान में 2 लाख 48 हजार लोगों की स्क्रीनिंग का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिले में  हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में कार्यरत 339 सभी उपकेन्द्रों और 52 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 30 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों एवं महिलाओं की स्क्रीनिंग की जाएगी।अभियान के तहत अब तक करीब 522 लोगों की स्क्रीनिंग की गई।

डीसीपीएम ने बताया यह अभियान ग्रामीण क्षेत्र के उपकेंद्रों, सभी पीएचसी व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर जारी है। अभियान के समय समुदाय आधारित मूल्यांकन प्रपत्र (सीबैक फॉर्म) भरा जाएगा, जिसे भरने के बाद सीएचओ या एएनएम के पास जमा कर पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। जरूरत पड़ने पर सीएचओ व एएनएम ग्रामीण अंचल के दूरस्थ केंद्रों पर भी स्क्रीनिग के लिए शिविर का आयोजन करेंगे।

कार्यक्रम के एसीएमओ एवं नोडल अधिकारी डॉ विनोद कुमार दोहरे ने कहा कि गैर संचारी रोगों में (डायबिटीज, हाइपरटेंशन, स्तन, मुंह, गर्भाशय का कैंसर समेंत आदि) के नियंत्रण के लिए स्क्रीनिंग होना बेहद जरूरी है। इसकी जिम्मेदारी प्रशिक्षित चिकित्सक, सीएचओ, एएनएम तथा आशा कार्यकर्ताओं को सौंपी गई है। इसके लिए सीएचओ सहित अन्य सभी स्वास्थ्य कर्मियों की मदद से 30 साल की उम्र पार करने वालों में तीन किस्म के कैंसर ओरल, ब्रेस्ट और सर्वाइकल, ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन और डायबिटीज की जांच करेंगे, जिन भी मरीजों में इन रोगों की संभावना होगी, उनका विवरण फार्म में भरा जाएगा और ऐसे मरीजों को उच्च चिकित्सा के लिए रेफर किया जाएगा।

डीपीएम अम्बरीश द्विवदी ने बताया कि अब गांव के लोगों को घर बैठे कैंसर, हाइपरटेंशन, डायबिटीज जैसी बीमारियों का इलाज मिलेगा। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। इसके लिए सीएचओ सहित अन्य सभी स्वास्थ्य कर्मियों की मदद से 30 साल की उम्र पार करने वालों में तीन किस्म के कैंसर ओरल, ब्रेस्ट और सर्वाइकल, ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन और डायबिटीज की जांच करेंगे, जिन भी मरीजों में इन रोगों की संभावना होगी, उनका विवरण फार्म में भरा जाएगा और ऐसे मरीजों को उच्च चिकित्सा के लिए रेफर किया जाएगा।