स्वास्थ्य एवं स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित



  • बच्चों में शुरू से साफ़-सफाई की आदत डालना जरूरी

लखनऊ - बक्शी का तालाब ब्लॉक के कुम्हारावां ग्राम स्थित शकुंतला बाजपेयी सरस्वती विद्या मंदिर विद्यालय में मंगलवार को कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने एवं व्यक्तिगत साफ सफाई विषय पर  “स्वास्थ्य एवं स्वच्छता जागरूकता” कार्यक्रम  का आयोजन किया गया । इसका आयोजन आजादी के अमृत महोत्सव के तहत उत्तर  प्रदेश चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी लखनऊ चैप्टर तथा इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, नई दिल्ली  के सहयोग से किया गया |

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के निदेशक डा. ए.के. सिंह ने कहा कि समाज निर्माण में बच्चों को सर्वोपरि रखें। बच्चों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दें । बच्चों को सुबह की प्रार्थना धूप में ही कराएं । धूप में 30 मिनट तक सभी का रहना बहुत जरूरी होता है । इससे विटामिन डी मिलता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है।  विटामिन डी हमें केवल सूर्य की रोशनी से ही मिलता है ।
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, लखनऊ मंडल के अपर निदेशक डा. जी. एस.बाजपेई ने कहा कि बेहतर  स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि व्यक्तिगत साफ सफाई जैसे हाथ धोना, नियमित रूप से नहाना, नाखूनों को छोटा  और साफ रखना, नियमित  रूप से  दिन में दो बार दांतों को साफ किया जाए । यह आदत बच्चों को बचपन से ही डालनी चाहिए । इससे बच्चे इन्हें अपने जीवन में आत्मसात कर लेंगे ।कोरोना से बचाव के लिए भी  बार - बार हाथ धोना बहुत जरूरी है ।

कोरोना अभीख़त्म नहीं हुआ है, इसलिए सभी को मास्क लगाना, दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करने और बार बार हाथ धोते रहना चाहिए । इसके साथ ही 12 साल की आयु के ऊपर के सभी लोगों को कोविड का टीका लगवाना चाहिए ।

इस कार्यक्रम में पूर्वोत्तर हिल विश्वविद्यालय( नेहू) शिलॉन्ग  के पूर्व कुलपति एवं बायोटेक पार्क के पूर्व सीईओ एवं नासी लखनऊ चैप्टर के अध्यक्ष पद्मश्री प्रोफेसर डा. प्रमोद टंडन ने स्वच्छता विषय पर प्रकाश डाला तथा यह बताया कि बच्चे ही सूचनाओं के वाहक होते हैं और विज्ञान के संचार कार्यक्रमों के माध्यम से ही जागरूकता उत्पन्न करते हुए समाज एवं देश को स्वस्थ बनाया जा सकता है | इस मौके पर बच्चों को व्यक्तिगत साफ सफाई जैसे हाथों और दांतों को साफ रखने व नाखूनों को छोटा रखने के बारे में प्रदर्शन करके दिखाया गया ।

बच्चों के बीच व्यक्तिगत साफ सफाई पर प्रतियोगिता भी करायी गयी और जो बच्चे प्रतियोगिता में विजयी हुए उन्हें पुरस्कृत भी किया गया । इस अवसर पर डिविजनल एंटेमोलॉजिस्ट डा. मानवेंद्र त्रिपाठी, जिला मलेरिया अधिकारी डा. रितु श्रीवास्तव, बाराबंकी जिले के उप जिला क्षय रोग अधिकारी डा. जीतेंद्र पाल, इटौंजा सीएचसी के अधीक्षक डा.ए.के दीक्षित, सीएचसी पर तैनात डेंटल सर्जन डा. निदा खान, डा.हर्षित त्रिपाठी, अपर निदेशक कार्यालय से धीरज, जिला मलेरिया टीम से मधुप, यशु तथा सुषमा, कुम्हारावां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का स्टाफ, आशा कार्यकर्ता, विद्यालय के अध्यक्ष सीताकांत बाजपेई,  विद्यालय के प्रधानाध्यापक अजय कुमार अवस्थी, विद्यालय की शिक्षिकाएं, 230 छात्र छात्राएं, कर्मचारी और सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के प्रतिनिधि उपस्थित रहे ।