दफ्तर जाएँ तो जरूरी सावधानी अपनाएँ - प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर व थर्मल स्क्रीनिंग की हो व्यवस्था



  • पेन, इयरफोन, चार्जर व पावर बैंक को शेयर करने से बचें

लखनऊ, 12 सितम्बर 2020 - अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होते ही अब सभी गतिविधियाँ फिर से शुरू हो रही हैं, साथ ही कोरोना के मामले भी बढ़ रहे हैं । लोग घर से बाहर निकलने लगे हैं, आफिस जाने लगे हैं, लेकिन जरूरी सावधानी बरतने को अभी आदत में शामिल नहीं कर पा रहे हैं । दफ्तरों में कोरोना के पाजिटिव केस सामने आ रहे हैं । इसके लिए जरूरत है कि दफ्तरों में कोविड-19 से बचाव को लेकर हर जरूरी सावधानी बरती जाये ।

चिकित्सक डा. तनया त्रिपाठी (इनसेट में ) कहती हैं- दफ्तरों में कर्मचारियों के प्रवेश करने से पहले हाथों को सेनिटाइज करने और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होनी चाहिए । कार्यस्थल पर भी दो  गज की शारीरिक दूरी का पालन होना चाहिए । दफ्तर जाते समय मास्क लगाकर ही जाएँ  कार्यस्थल पर भी मास्क लगाये रहें । मास्क की  ऊपरी सतह को छूने से बचें । ऐसा करने से मास्क पहनने  का कोई फायदा नहीं होगा । चेहरे को फेस शील्ड से भी ढक  सकते हैं । काम करते समय मास्क लगाये रहें उतारें नहीं । दफ्तर में अपना लंच, पानी की बोतल, दवाएं साथ ले जाएँ । अपनी जरूरत की चीजें  जैसे पेन, इयर फोन, चार्जर, पावर बैंक आदि अपने साथ रखें । दूसरों की चीजों का इस्तेमाल करने से बचें । अगर  चाय - काफी पीते  हैं तो घर से ही टी बैग्स वगैरह लेकर जायें । बाहर की खाने –पीने की  चीजों के सेवन से बचें ।  ऑफिस में भी बार-बार अपने हाथों को धोते रहें । स्कूटर, कार के उन हिस्सों पर जहां लोगों का हाथ सबसे ज्यादा लगता है, उन्हें छूने से पहले विसंक्रमित अवश्य करें ।

डा. तनया  के अनुसार- ऑफिस में अपनी मेज को इस्तेमाल करने से पहले विसंक्रमित अवश्य करें ।  ऑफिस में  लिफ्ट  के इस्तेमाल से बचें । सीढ़ियों का उपयोग करें । यदि लिफ्ट का उपयोग करते हैं तो लिफ्ट के बटन को हाथ न लगायें  बल्कि कागज़ के टुकड़े या नैपकिन से या कोहनी से बटन दबाएँ ।  लिफ्ट में यदि पहले से ही तीन  लोग हैं तो लिफ्ट का कतई उपयोग न करें । ऑफिस से घर लौटने पर  पहने हुए कपड़े धोने के लिए अलग करें और नहायें । मास्क को भी अलग रखें। नहाने से पहले घर की किसी भी चीज को हाथ न लगायें और न ही कुछ खायें ।  घर आने के बाद  गरारा भी कर सकते हैं और भाप भी ले सकते हैं । लंच बैग, मोबाइल फोन, पेन और लैपटॉप आदि जो भी सामान अपने साथ ऑफिस ले गए हैं वापस  आने के बाद उन्हें विसंक्रमित अवश्य करें ।

चिकित्सक डा.तनया त्रिपाठी का कहना है – इस सबके साथ-साथ कोविड-19 से बचाव के लिए तीन बातों का ध्यान अवश्य रखें । घर से बाहर मास्क लगाकर ही निकलें । हाथों को साबुन और पानी से 40 सेकेण्ड तक धोएं या एल्कोहोल युक्त सेनिटाइजर से हाथों को सेनिटाइज करें । सार्वजानिक स्थानों पर दो गज की दूरी बनाकर रखें । छींकते और खांसते समय अपनी मुड़ी हुयी कोहनी या नैपकिन का प्रयोग करें, नैपकिन को बंद डस्टबिन में डालें । अभिवादन  गले मिलने के बजाय “नमस्ते” से करें ।