नियमित टीकाकरण को बेहतर बनाने के लिए हुआ मंथन



  •  नियमित टीककरण के लिए चाई संस्था के सहयोग से हुआ एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

हरदोई - नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के  बेहतर प्रबंधन एवं सुदृढ़ीकरण के लिए एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव (चाई) संस्था के द्वारा जनपद के एक होटल में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सूर्य मणि त्रिपाठी की अध्यक्षता में  कार्यशाला में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में सुधार लाने व कार्यक्रम को बेहतर प्रबंधन बनाने के लिए विस्तार से  चर्चा की गयी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सूर्य मणि त्रिपाठी  ने कहा- नियमित टीकाकरण के आंकड़ों के आधार पर माइक्रो प्लान बनायें  और टीकाकरण सेवाओं में चाई संस्था के सहयोग से सुधार करने का प्रयास करें | उन्होंने कहा- अन्य पार्टनर से भी सहयोग अपेक्षित है इसके अलावा फील्ड में आ रही समस्याओं पर सभी को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण में आवश्यक सुधार किए जाएं । जिससे शत प्रतिशत लाभार्थियों का नियमित टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. प्रशांत रंजन ने कहा कि नियमित टीकाकरण कार्यक्रम  बच्चों व माताओं को जानलेवा  बीमारियों से बचाने का सबसे सशक्त माध्यम है |  स्वास्थ्य विभाग  लक्ष्य की शत प्रतिशत प्राप्ति के लिए सभी सहयोगी संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य कर रहा है | चाई संस्था के सहयोग के बाद निश्चित ही हमारे नियमित टीकाकरण सेवाओं के परिणाम ओर बेहतर आएंगे और हम टीकाकरण के द्वारा आसानी से शिशु मृत्यु दर को और कम करने में सफल हो पाएंगे | उन्होंने कहा मुझे आशा है कि भविष्य में ब्लॉक संडीला में टीकाकरण सेवाओं में अधिक सुधार करते हुए सहयोगी संस्थाओं के सहयोग के बाद मॉडल ब्लॉक के रूप में  विकसित किया जा सकेगा और हम अतिशीघ्र शतप्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे। जिला प्रतिक्षरण अधिकारी ने कहा कि कोविड के कारण नियमित टीकाकरण पिछड़ रहा है परन्तु अब चाई के सहयोग से हम भविष्य में टीकाकरण को 90 फीसद कर पाएंगे | आपसी  सामंजस्य व सहयोग से टीकाकरण में निरंतर सुधार हो रहा है,लगातार प्रयास से टीकाकरण का लक्ष्य निश्चित रूप से  पूरा किया जा सकेगा | टीकाकरण में आनेवाली दिक्क़त जन जागरूकता से ही दूर की जा सकती है |

प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी  डा. सुशील कुमार  ने  मॉनिटरिंग डाटा के आधार पर बताया कि जो टीकाकरण से सबंधित लॉजिस्टक्स की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए जिससे नियमित टीकाकरण में सुधार आएगा और जिससे शत प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सकेगा ।

चाई संस्था के राज्य स्तरीय अधिकारी कर्नल गौरव भाटिया ने चाई संस्था की भूमिका और सहयोग के बारे में भी विस्तार से बताया ।

इस मौके पर संडीला ब्लॉक के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. शरद वैश्य, बीपीएम, बीसीपीएम, सीसीएच, डाटा आपरेटर सहित समस्त  ब्लॉक का स्टाफ, विश्व स्वस्थ्य संगठन की सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डा.सौम्या देव, चाई संस्था के क्लस्टर लीड साजिद साजिद अली, प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर-रूटीन इम्यूनाइजेशन शैलेन्द्र तिवारी  सीईओ निदा हमीद यू. एन.डी.पी. और  यूनिसेफ के जिला प्रतिनिधि भी उपस्थित रहें मौजूद थे |