परिवार नियोजन कार्यक्रम को शहरी क्षेत्रो में और बेहतर बनाया जाए : सीएमओ



  • परिवार नियोजन कार्यक्रम की प्रगति को लेकर पीएसआई(PSI) इंडिया के सहयोग से कार्यशाला आयोजित

लख़नऊ -  परिवार नियोजन कार्यक्रम की प्रगति को लेकर पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई इंडिया- टी.सी.आई.एच.सी) के सहयोग से स्थानीय होटल में शुक्रवार को कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने परिवार नियोजन कार्यक्रम को और बेहतर बनाने के  सुझाव दिये। उन्होंने परिवार नियोजन के लाभ बताते हुए स्थाई व अस्थाई साधन अधिक से अधिक उपलब्ध कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा परिवार नियोजन कार्यक्रम को रफ्तार देने की जरूरत है, इसलिए इस कार्यक्रम से जुड़े सभी लोगों को इसके लिए जिम्मेदारी निभानी होगी |

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा- परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत लक्ष्य निर्धारित कर योजना बनायी जानी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को भी इसमें सहयोग करने के निर्देश दिये।

कार्यशाला में  परिवार कल्याण कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एवं  अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अभिलाषा मिश्रा ने परिवार नियोजन कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों, एएनएम और आशा कार्यकर्ता से कहा कि वह परिवार नियोजन को लेकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक और प्रोत्साहित करें। साथ ही उन्होंने लॉजिस्टिक मैनेजमेंट को और अधिक मजबूत बनाने पर बल दिया।

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ए.पी. सिंह ने कहा कि सभी शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हर माह परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक करें| उन्होंने कहा- अंतराल दिवस का आयोजन कर परिवार नियोजन कार्यक्रम को और मजबूत बनाया जाएगा।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश यादव जी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत एंश्योरिंग स्पेसिंग एट बर्थ (ई.एस बी.) स्कीम के तहत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यशाला में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सा अधीक्षकों एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारियो ने अपनी बात रखी उन्होंने बताया कि वह किस तरह दम्पति को परिवार नियोजन के लिए प्रोत्साहित करते  हैं। उन्होंने महिला आरोग्य समिति के बारे में भी विस्तार से बताया।

कार्यशाला में टीसीआइएचसी- पीएसआई के सिटी इंप्लीमेंटेशन लीड निवेदिता शाही एवं दीपक तिवारी ने संस्था के क्रियाकलापों के बारे में बताया। उन्होंने बताया पीएसआई विगत चार वर्षों से शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रमों को बेहतर बनाने के लिए कार्य कर रही है। संस्था द्वारा किये गये कार्यों की प्रगति एवं सीख को साझा करने के लिए यह एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.रवि पाण्डेय, जिला स्वास्थ्य ,शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश  रघुवंशी, जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक  (डी.सी.पी.एम.) विष्णु, पीएसआई इंडिया से प्रवीण एवं  मनोज सहित जनपद के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं स्टाफ नर्स ने प्रतिभाग किया।