राष्ट्रीय युवा दिवस पर गोष्ठी का आयोजन



  • स्वामी विवेकानंद जी से प्रेरणा ले युवाशक्ति - डीएमओ

कानपुर नगर - राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम में युवाओं की सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में फेमिली हेल्थ इंडिया के एम्बेड परियोजना के सहयोग से यूथ इंगेजमेंट फॉर सिविक एक्शन प्रोजेक्ट के युवा स्वयं सेवकों के मध्य एक गोष्ठी का आयोजन परियोजना कार्यालय में किया गया।

इस मौके पर जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) एके सिंह ने कहा - स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था कि मुझे यदि 100 संकल्पित युवा मिल जाएं तो भारत देश की दिशा और दशा बदल जाएl उन्होंने आगे कहा कि फैमिली हेल्थ इंडिया की यह सराहनीय पहल है l हम युवा ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाकर ही वेक्टर जनित रोगों पर नियंत्रण पा सकते हैंl।वेक्टर जनित बीमारियों से बचाव तभी संभव है जब हम मच्छर जनित परिस्थितियां उत्पन्न न होने दें । अपनी बस्ती व जनपद को रोगमुक्त कराने के लिए सभी को मिलकर सहयोग करना है। इसके साथ ही लोगों को इस बात के लिए जागरूक करना जरूरी है कि बुखार आने पर खुद से कोई इलाज न करें । निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं जहां पर बुखार की जांच और इलाज निःशुल्क उपलब्ध है ।

सिफ्प्सा के मण्डलीय कार्यक्रम प्रबंधक राजन प्रसाद ने कहा कि - मच्छरों का पनपना तो हम नहीं रोक सकते हैं लेकिन हम ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न करें जिससे मच्छरों का प्रजनन न हो पाए । मच्छरजनित बीमारियों का बचाव ही इलाज है और यह तभी संभव है जब लोगों के व्यवहार में परिवर्तन हो । परियोजना के जिला समन्वयक सम्मान सिंह ने बताया कि जनपद कानपुर नगर की पनकी कला,दहेली गांव, हरिजन बस्ती,रंजीत नगर, खपरा मोहाल, तिवारी घाट,मुंशी पुरवा, अंबेडकर नगर,जरौली गाँव आदि बस्तियों में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर युवाओं के बीच गोष्ठी आयोजित कर उन्हें मच्छरजनित बीमारियों की परिस्थितियां न पैदा होने देने एवं डेंगू, मलेरिया से इलाज के बारे में जानकारी दी गई सभी युवा स्थानीय लोगों को जागरूक करेंगे।

इस मौके पर एम्बेड परियोजना से सभी बीसीसीएफ , परियोजना सहायक सचिन कुमार मिश्रा,सिविक एक्शन प्रोजेक्ट के युवा समन्वयक हेमंत अवस्थी, जितेंद्र श्रीवास्तव, रीना शुक्ला सहित अन्य लोग शामिल रहे ।