कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट का खतरा बढ़ा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट



नई दिल्ली (डेस्क) - देश में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट का खतरा बढ़ने लगा है। इसको लेकर केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है एवं इसको लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों को चिट्ठी भी लिखी है और साथ ही  केंद्र सरकार ने राज्‍यों से कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग बढ़ाने के लिए कहा है।

भारत मे आई दूसरी कोरोना वेव के लिए कोरोना वायरस का 'डेल्टा वेरिएंट' काफी हद तक जिम्मेदार था | 'डेल्टा वेरिएंट' जो कि ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ था और 80 देशों में पाया गया । लेकिन अब डेल्टा प्लस आ गया है | कोरोना वायरस में म्यूटेशन हुआ और अब ये ‘डेल्टा प्लस’ वेरिएंट हो गया है।  दुनिया के 9 देशों में पाए जाने के बाद अब ये वेरिएंट भारत मे भी मिला है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ की श्रेणी में रखा है, लेकिन विज्ञानियों की मानें तो अभी इसके ज्यादा संक्रामक होने के सुबूत नहीं मिले हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि डेल्टा प्लस वैरिएंट के अब तक 12 प्रदेशों में करीब 50 मामले सामने आ चुके हैं।

यूपी में भी बढ़ा डेल्टा+ वैरिएंट का खतरा, सीएम योगी ने दिए अहम निर्देश : नागपुर से आए एक व्यक्ति में डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने अहम निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने प्रदेश में आने वाले यात्रियो की आरटीपीसीआर जांच कर उनके सैम्पल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने डेल्टा प्लस वैरियंट की पहचान के लिए केजीएमयू और बीएचयू में जीनोम सीक्वेंसिंग की जरूरी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अफसरों को अलर्ट मोड पर काम करने के निर्देश दिए हैं।