ब्राजील ने भारत से COVAXIN की खरीद की जांच के बीच फिलहाल रद की डील



नई दिल्ली (डेस्क) - कोरोना महामारी से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में तीसरे नंबर पर ब्राजील में भारत से कोवाक्सिन खरीद को लेकर बवाल हो गया। इसके बाद ब्राजील की सरकार ने भारत बायोटेक के साथ दो करोड़ कोवाक्सिन खरीदने के लिए किए गए 324 मिलियन डॉलर यानी 24.05 अरब से अधिक रुपये के इस सौदे को निलंबित करने का फैसला लिया है।  

राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के खिलाफ इस वैक्सीन डील में अनियमितताओं के आरोपों की जांच के बीच ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने घोषणा की है कि उनका देश भारत बायोटेक की कोवैक्सिन की 2 करोड़ डोज खरीदने के लिए 324 मिलियन अमरीकी डॉलर के अनुबंध को निलंबित करने जा रहा है।

भारत बायोटेक ने जारी किया बयान : भारत बायोटेक ने इस मामले पर एक बय़ान जारी किया है। भारत बायोटेक ने कहा कि ब्राजील द्वारा COVAXIN की खरीद के मामले में, 8 महीने की लंबी प्रक्रिया के दौरान अनुबंधों और विनियामक अनुमोदनों के लिए चरण-दर-चरण दृष्टिकोण का पालन किया गया। EUA 4जून'21 को प्राप्त हुआ। 29 जून तक, हमें कोई अग्रिम भुगतान नहीं मिला है और न ही ब्राजील को टीकों की आपूर्ति की गई है।

बता दें कि इससे पहले ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो ने मंगलवार को कोवाक्सिन डील निलंबित करने की घोषणा की थी। डील के मुताबिक, ब्राजील को भारत बायोटेक से कुल दो करोड़ कोरोना वैक्सीन कोवाक्सिन की डोज खरीदनी थीं, लेकिन इस सौदे को लेकर ब्राजील में सवाल खड़े हो गए। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनेरो पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए। अब जब ये मामला ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया और राष्ट्रपति के खिलाफ  अनियमितताओं के आरोपों की जांच शुरू हो गई, तब ब्राजील सरकार ने इस डील को निलंबित करने का फैसला लिया है। ब्राजीली मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जबतक इस मामले की जांच पूरी नहीं हो जाती है, तब तक कोवाक्सिन खरीद सौदा निलंबित ही रहेगा।

 

डिसक्लेमर:यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे खुशी समय  की टीम ने एडिट नहीं किया है।