नहीं मिली स्पूतनिक लाइट के तीसरे चरण का ट्रायल करने की अनुमति



नई दिल्ली (डेस्क)  - भारतीय दवा नियामक संस्था ने डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज को भारत में स्पुतनिक लाइट के तीसरे चरण के टेस्ट करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।  ये जानकारी सूत्रों ने दी है. स्पुतनिक लाइट रूस में बनी स्पुतनिक-वी वैक्सीन का एक खुराक वाला वेरिएंट है।  स्पुतनिक लाइट ठीक वैसे ही है जैसे स्पुतनिक-वी की दो डोज में पहली डोज होती है। सिंगल डोज का अभी ट्रायल चल रहा है जो एडवांस स्टेज में है।

मीडिया रिपोर्ट्स के  मुताबिक, सरकार द्वारा गठित विषय विशेषज्ञ समिति (Subject Expert Committee ) ने बुधवार को डॉ रेड्डी के भारत में परीक्षण करने की मांग वाले आवदेन को इजाजत नहीं दी है । सूत्रों के अनुसार एसईसी (SEC) के पैनल ने कंपनी को स्पुतनिक लाइट के अंतिम परीक्षण की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।  

सूत्रों का कहना है कि स्‍पूतनिक लाइट के ट्रायल को लेकर सब्‍जेक्‍ट एक्‍सपर्ट कमेटी ने इसलिए मंजूरी नहीं दी क्‍योंकि उन्‍हे लगता है कि ये कोई खास वैक्‍सीन नहीं है। इसलिए इसके आगे ट्रायल की जरूरत भी नहीं समझी गई है। आपको बता दें कि भारत में चल रहे वैक्‍सीनेशन ड्राइव में कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन के अलावा रूस की स्‍पूतनिक वी को अब तक मंजूरी मिली है। स्‍पूतनिक वी को मई में इसके लिए मंजूरी मिली थी।