टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ियों को मिलेंगे तीन करोड़ रुपये



दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने शुक्रवार को घोषणा की कि तोक्यो ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले दिल्ली के खिलाड़ी को तीन करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। दिल्ली सरकार ओलिंपिक के रजत पदक विजेता को दो करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेता को एक करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देगी।  दिल्ली की ओर से ओलंपिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों में मानिका बत्रा, दीपक कुमार, अमोज जैकब और सार्थक भांबरी शामिल हैं।

इसी के साथ सिसोदिया ने कहा कि पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के प्रशिक्षकों को 10 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। दिल्ली के जो खिलाड़ी ओलंपिक में भाग ले रहे हैं उनमें दीपक कुमार, मनिका बत्रा, अमोज जैकब और सार्थक भांबरी शामिल हैं। टोक्यो ओलिंपिक  23 जुलाई से आठ अगस्त के बीच खेले जाएंगे। इस बार ओलंपिक बिना दर्शकों के खेले जाएंगे।

बैठक में दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की उपकुलपति कर्णम मल्लेश्वरी ने कहा कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के निर्माण की तैयारी के साथ, मैं देश के हर उस छात्र से जो एक बेहतरीन खिलाड़ी बनने का सपना देखता है से वादा करती हूं कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी उनके टैलेंट को निखारने के लिए विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं और उपकरण प्रदान करेगी। दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के अधीन ही दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल की स्थापना भी की जा रही है।