अब आप घर बैठे कर सकेंगे कोरोना की जांच, एबॉट ने कम कीमत में लॉन्च की होम टेस्ट किट




एबॉट (Abbott) ने सोमवार को कहा कि उसने भारत में वयस्कों और बच्चों में लक्षण वाले या बिना लक्षण वाले सार्स-सीओवी-2 वायरस का पता लगाने के लिए कोविड-19 घरेलू परीक्षण किट (Covid-19 Home-Testing Kit) पेश की है, जिसकी कीमत 325 रुपए है।

एबॉट ने एक बयान में कहा कि कंपनी लाखों की संख्या में पैनबियो कोविड-19 रैपिड एंटीजन परीक्षण किट देगी, जो निजी उपयोग के लिए उपलब्ध है।  कंपनी ने कहा कि इससे शहरी और ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य प्रणालियों पर बोझ कम करने में मदद मिलेगी। एबॉट ने कहा कि इस किट की मदद से घर पर आसानी से कोविड-19 वायरस की जांच की जा सकती है।  

कितनी होगी कीमत : इस टेस्ट किट का नाम एबॉट Panbio COVID-19 एंटीजेन टेस्टिंग किट रखा गया है. सिंगल किट की कीमत 325 रुपए, 4 पैक वाले किट की कीमत 1250 रुपए, 10 पैक वाले किट की कीमत 2800 रुपए और 20 पैक वाले किट की कीमत 5400 रुपए रखी गई है।

बता दें इससे पहले फ्रांस की कंपनी पैथस्टोर (PathStore) ने भारत में 299 रुपये में कोविड-19 आरटी-पीसीआर परीक्षण (RT-PCR testing) शुरू किया है। इससे देशभर में कंपनी की पहुंच बढ़ेगी। पैथस्टोर ने मंगलवार को बयान में कहा कि कंपनी के बेहद सस्ते आरटी-पीसीआर टेस्ट से पर्यटन, उद्योग और खुदरा क्षेत्रों में कामकाज में मदद मिलेगी।