UGC Guidelines: यूजी फर्स्ट ईयर में 30 सितंबर तक होगा एडमिशन, 1 अक्टूबर से शैक्षणिक सत्र शुरू



यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन यानी यूजीसी (UGC Guidelines) ने कोरोना महामारी के मद्देनजर विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को परीक्षाओं और शैक्षणिक कैलेंडर को लेकर गाइडलाइन जारी की है। इसमें कहा गया है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के फर्स्ट ईयर कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी कर ली जानी चाहिए। इसके बाद शैक्षणिक सत्र एक अक्टूबर से शुरू करना है।

1 अक्टूबर से शुरू होगा शैक्षणिक सत्र : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने अपने दिशा-निर्देशों में कहा है कि कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का शैक्षणिक सत्र 1 अक्टूबर से शुरू होगा। यूजीसी ने कॉलेजों को 31 अगस्त तक ऑनलाइन, ऑफलाइन या मिश्रित मोड में अंतिम वर्ष / सेमेस्टर परीक्षा पूरी करने के लिए कहा है।

बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट के बाद शुरू होंगे एडमिशन : शैक्षणिक सत्र 2021-22 में ग्रेुजएशन के कोर्स में एडमिशन को लेकर यूजीसी ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार, इसमें एनरोलमेंट सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद शुरू किए जाएं। यह प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी करके एक अक्टूबर से क्लास स्टार्ट की जाए , खाली रह गई सीटें भी 31 अटूबर तक भर ली जानी हैं।