जॉनसन एंड जॉनसन ने किया आवेदन, वैक्सीन की एक ही डोज हो सकती है पर्याप्त



नई दिल्ली -  भारत को जल्द पहली सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन मिल सकती है। अमेरिका की जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने भारत में अपनी सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए आवेदन किया है। इस पर सरकार की ओर से जल्द फैसला आ सकता है। भारत में अबतक जितनी भी वैक्सीन कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए इस्तेमाल हो रही हैं, वे सभी डबल डोज वैक्सीन हैं।

अनुमति मिली तो होगी चौथी वैक्सीन : भारत में अभी तक भारत बॉयोटेक की को-वैक्सीन, कोविशील्ड व रूस की स्पूतनिक-वी का इस्तेमाल कोरोना के खिलाफ किया जा रहा है। ऐसे में अगर भारत सरकार जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को अनुमति देती है तो यह चौथी वैक्सीन होगी, जिसका इस्तेमाल कोरोना के खिलाफ किया जाएगा। इस वैक्सीन की एक ही डोज पर्याप्त होगी।  

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन की इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के प्रभावकारिता और सुरक्षा डेटा पर आधारित है। जिसमें कहा गया है कि इसकी सिंगल-शॉट वैक्सीन अध्ययन किए गए सभी क्षेत्रों में गंभीर बीमारी को रोकने में 85 प्रतिशत प्रभावी है और COVID-19 से संबंधित अस्पताल में भर्ती होने में कमी लाती है।