पल्स पोलियों के तर्ज पर 7 से 16 सितम्बर तक चलेगा विशेष अभियान



बाराबंकी - स्थानीय जनपद में कोविड संवेदीकरण, ज्वर पीड़ित व्यक्तियों, कोविड तथा क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों, नियमित टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों तथा 45 वर्ष की आयु वर्ग में कोविड टीके की पहली खुराक न प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के चिन्हीकरण तथा सूचीबद्ध किये जाने हेतु विशेष अभियान चलाया जाये। यह अभियान 7 से 16 सितम्बर तक संचालित किया जायेगा। इस अभियान को प्रारंभ किऐ जाने हेतु स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास, एकीकृत बाल विकास विभाग, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ के एवं अन्य सरकारी/गैर-सरकारी संगठनों की अन्तर्विभागीय को विगत आयोजित करते हुए अभियान के सफल संचालन हेतु कार्ययोजना का क्रियान्वयन संबंधी दिशा निर्देश समस्त सम्बन्धित विभागों को दिए जा चुके है।

इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को विगत निर्देशित किया गया है कि कोविड संवेदीकरण , ज्वर पीड़ित व्यक्तियों, कोविड तथा क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों, नियमित टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों तथा 45 वर्ष की आयु वर्ग में कोविड टीके की पहली खुराक न प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के चिन्हीकरण तथा सूचीबद्ध किये जाने हेतु विशेष अभियान चलाया जाये। यह अभियान 7 से 16 सितम्बर तक संचालित किया जायेगा। उन्होने आगे बताया कि यह अभियान पल्स पोलियो  अभियान के तर्ज पर विगत वर्ष प्रदेश में संचालित अभियान के समान ही इस वर्ष भी यह अभियान कार्य योजना बनाकर जनपद में किया जायेगा तथा आवासों का गृह भ्रमण सुनिश्चित करते हुए संचालित किया जायेगा। ब्लाक व तहसील स्तर पर टास्क फोर्स की बैठक समय से आहूत कर ली जाये। जनपद में समस्त वार्डो में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये।

अभियान को लेकर टीमें गठित : जनपद के कुल 6139443 आवासों के भ्रमण हेतु कुल 1114 टीमें एवं अभियान के पर्यवेक्षणीय कार्य हेतु 225 पर्यवेक्षक तथा कुल 32 रैपिड रिस्पान्स टीमे गठित की गयी है। ग्राम स्तर पर बनायी गयी भ्रमण टीमों में आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री को अनिवार्य रूप से सम्मिलित किया गया है तथा शहरी टीमों का गठन माइक्रोप्लान के अनुसार किया गया है।

इस विशेष अभियान में गृह भ्रमण के दौरान टीमों के द्वारा कोविड तथा क्षय रोग के विषय में संवेदीकरण के साथ ज्वर से पीड़ित व्यक्ति, कोविड के लक्षण युक्त व्यक्ति, क्षय रोग के लक्षण(दो सप्ताह से अधिक बुखार/खांसी, खॉसी से खून आना, वजन कम होना, नियमित टीकाकरण से छूटे हुए बच्चे/गर्भवती महिलाएं, 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में कोविड टीके की पहली खुराक न प्राप्त करने वाले व्यक्ति के लक्षणों से व्यक्तियों को चिन्हित कर सूचीबद्ध किया जायेगा।

भ्रमण दलों की होगी यह कार्ययोजना : भ्रमण दलों द्वारा प्रतिदिन प्रातः 8 बजे से अपरान्ह 2 बजे तक निर्धारित क्षेत्र के आवासों का भ्रमण कार्य किया जायेगा। सभी भ्रमण दलों को सर्वेक्षण कार्य हेतु मास्क, सेनेटाइजर, इन्फ्रारेड थर्मामीटर एवं पल्स आक्सीमीटर तथा औषधियों की किट की उपलब्धता सुनिश्चित करायी गयी है जिनका प्रयोगइन दलों द्वारा सर्वेक्षण कार्य हेतु किया जायेगा। भ्रमण दलों द्वारा आवासों के भ्रमण के दौरान संदिग्ध लक्षणों से युक्त व्यक्तियों की समुचित स्क्रीनिंग की जायेगी एवं स्थिति के अनुसार उनका तत्काल उचित औषधि प्रदान की जायेगी। गंभीर लक्षण वाले व्यक्तियों को तत्काल निकट के प्राथमिकसामुदायिकराजकीय चिकित्सालय में जांच एवं उपचार हेतु संदर्भित किया जायेगा। ज्वर के रोगियों हेतु जनपद के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रति सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र 02 बेड एवं जनपद स्तर पर जिला चिकित्सालय में 16 बेड आरक्षित किए गये है।

अभियान के दौरान यदि किसी घर में एसएआरइआई रोगी मिलता है तो उन रोगियों की पल्स आक्सीमीटर से जांच की जायेगी तथा इसकी  सूचना तत्काल पर्यवेक्षक के माध्यम से प्रभारी चिकित्साधिकारी/जोनल अधिकारी को दी जायेगी। जो एम्बुलेंस के माध्यम से ऐसे रोगियों को डेडीकेटेड कोविड क्वारेन्टाइन इकाई में भर्ती करायेंगे। जनपद स्तर पर रैपिड रेस्पान्स टीमें तैयार रहेगी जिनके द्वारा सूचना प्राप्त होते ही उचित कार्यवाही की जायेगी।