नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर व दवा वितरण का कार्यक्रम आयोजित



  • सेंट्रल कौंसिल फॉर रिसर्च इन होमियोपैथी और ख़ुशी फाउंडेशन के तत्वावधान में किया गया आयोजन  
  • सैकड़ों लोगों को निःशुल्क वितरित की गयी आर्सेनिक एल्बम- 30
  • लीफोर्ड वेलनेस ने निःशुल्क वितरित की कैल्शियम की दवाएं 

लखनऊ -  सेंट्रल कौंसिल फॉर रिसर्च इन होमियोपैथी और ख़ुशी फाउंडेशन के तत्वावधान में रविवार को ख़ुशी क्लिनिक एंड वेलनेस सेंटर-इंदिरानगर में मुफ्त दवा वितरण एवं हेल्थ चेकअप कैम्प का आयोजन किया गया । इस मौके पर सैकड़ों लोगों ने प्रशिक्षित चिकित्सकों से स्वास्थ्य की जांच करायी । चिकित्सकों ने लोगों को स्वस्थ रहने के जरूरी टिप्स भी दिए । कार्यक्रम का उदघाटन डॉ. अजय प्रकाश सिंह (जिला होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी) द्वारा किया गया।

शिविर में सेंट्रल कौंसिल फॉर रिसर्च इन होमियोपैथी की टीम ने लोगों को निःशुल्क दवा भी प्रदान की । ख़ुशी क्लिनिक एंड वेलनेस सेंटर की ऋचा द्विवेदी ने कहा भारत अमृत महोत्सव के इस महापर्व पर लोगों की सेवा के लिए बढ़ाया गया यह कदम सराहनीय है । इसके लिए सहयोगी संस्थाओं के प्रति उन्होंने आभार भी जताया और अपेक्षा की कि आगे भी इसी तरह से लोगों की सेवा के लिए लोग तत्पर रहेंगे । उन्होंने कहा कि कोविड-19 अपने पीछे तमाम तरह की बीमारियाँ छोड़ गया है, जिससे लोगों को उबारना इस समय की सबसे बड़ी चुनौती है । इस दिशा में हमारे सम्मानित चिकित्सक बराबर प्रयासरत हैं और लोगों को उचित सलाह और इलाज के जरिये उबार रहे हैं, इसमें परिवार का सहयोग भी ऐसे लोगों के लिए जरूरी है ।

इस दौरान होमियोपैथी औषधि अनुसंधान संस्थान की प्रभारी अधिकारी डॉ. लिपिपुष्पा देवता ने कहा कि आज़ादी के 75वें अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आयुष मंत्रालय द्वारा घर-घर होमियोपैथी इम्यून बूस्टर आर्सेनिक अल्बम-30 का वितरण किया जा रहा है । देश को कोरोना से मुक्त रखने में यह काफी सहायक सिद्ध होगा । इसी क्रम में लखनऊ एवं आस-पास  के क्षेत्रों  में इम्युनिटी बूस्टर का वितरण किया जा रहा है जो कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे कोरोना रोधी अभियान में काफी मददगार साबित हो रहा है ।

इस मौके पर स्टैनफोर्ड अस्पताल से हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ अशहर अली खान ने कैंप के दौरान लोगों को हड्डी के रोगों सम्बंधित निःशुल्क परामर्श दिया । इस अवसर पर मुफ्त इलाज पाकर लोग खुश नजर आये । शिविर के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन किया गया और लोगों को कोविड टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया गया और टीकाकरण के बाद भी घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाने, एक दूसरे से दो गज की दूरी बनाये रखने और हाथों की स्वच्छता पर भी ध्यान देने के सलाह दी गयी ।  

कैंप के दौरान होम केयर कंपनी 2050 व डॉ कृतिका बाजपेई ने भी इस कैम्प में अपना सहयोग दिया । साथ ही डॉ. विनीता द्विवेदी ने महिला मरीज़ो को परामर्श दिया व इलाज़ किया। वहीं डेंटल सर्जन डॉ. आशीष शिवहरे ने दाँत की चिकित्सा हेतु कैंप में मरीज़ों को परामर्श दिया ।

कार्यक्रम के दौरान डॉ महेश कनौजिया, डॉ उदयराज मौर्य, डॉ वेदपति मिश्रा, डॉ ए. के. द्विवेदी, राजेन्द्र पाल, संजीव भार्गव आदि मौजूद रहे।