कोविड संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिये समय से पहचान व इलाज जरूरी



  • फिरोजाबाद में डेगूं व अन्य वायरल बीमारियों  की रोकथाम के लिए 300 अतिरिक्त बेड, आवश्यकतानुसार चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाइयां, जांच उपकरण आदि की व्यवस्था की गई
  • बाढ़/अतिवृष्टि की स्थिति  पर सतत नजर रखी जा रही है

लखनऊ - अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’  नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 3टी ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट अभियान एवं प्रदेश में हुए टीकाकरण से  कोरोना संक्रमण नियंत्रित करने में सफलता मिली है।  जहाँ अन्य प्रदेशों में कोविड के केस बढ़ रहे है वहीं उत्तर प्रदेश में मात्र 227 मामले रह गए गये हैं तथा 30 अप्रैल के प्रतिदिन कोविड केस 38 हजार से घटकर 12 हो गये हैं । सर्विलांस के माध्यम से सरकारी मशीनरी द्वारा उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की जनसंख्या में से अब तक लगभग 17.24 करोड़ से अधिक लोगों से उनका हालचाल जाना गया है एवं लगभग 16 लाख से अधिक निःशुल्क मेडिकल किट भी बांटी गयी है।  

श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं जा रही हैं, कोविड संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए समय से पहचान व इलाज जरूरी है। प्रदेश में अब तक 7.36 करोड़ से अधिक टेस्ट तथा 7.75 करोड़ से अधिक टीकाकरण किये जा चुके है। उन्होंने बताया कि आज बड़े वृहद स्तर पर कोविड वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है जिसके तहत 30 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज लगाने के साथ ही कोविड वैक्सीन का कुल आकड़ा 08 करोड़ करने का लक्ष्य रखा गया है।  

श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा कोविड की संभावित तीसरी लहर के संबंध में निरन्तर कोविड-19 प्रबंधन हेतु गठित टीम-09 की बैठक में मुख्यमंत्री जी ने निर्देश पर डेंगू से बचने हेतु ग्राम्य विकास, नगर विकास, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य और मेडिकल एजुकेशन विभाग अंतर्विभागीय समन्वय के साथ स्वच्छता और स्वास्थ्य सुरक्षा का विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर फिरोजाबाद में डेगूं व अन्य वायरल बीमारियों की रोकथाम के लिए 300 अतिरिक्त बेड, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाइयां, जांच उपकरण आदि की व्यवस्था की गई है एवं एसजीपीजीआई, केजीएमयू और आरएमएल लखनऊ के तीन-तीन विशेषज्ञ चिकित्सकों की तीन टीम गठित कर जनपद फिरोजाबाद, मथुरा और आगरा में भेजा जाएगा । उन्होंने बताया कि इसके साथ ही 15 अतिरिक्त डॉक्टरों तथा 80 मेडिकल स्टाफ की टीम को भेजा गया है।  

श्री सहगल ने बताया कि बाढ़/अतिवृष्टि की स्थिति पर भी सतत नजर रखी जा रही है। विगत दिनों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बहराइच, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, गोरखपुर, महराजगंज और वाराणसी के विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति का हवाई सर्वेक्षण व स्थलीय निरीक्षण किया गया है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,85,793 सैम्पल की जांच की गयी है। 84,493 सैम्पल आरटीपीसीआर जांच के लिए विभिन्न जनपदों से भेजे गये है। प्रदेश में अब तक कुल 7,36,38,873 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 12 नये मामले आये हैं। प्रदेश में अब तक कुल 16,86,369 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं और प्रदेश में कोरोना के कुल 227 एक्टिव मामले हैं, जिनमें से 186 लोग होम आइसोलेशन में हैं।  

श्री प्रसाद ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। प्रदेश में 6,47,67,451 लोगों को पहली डोज तथा 1,27,66,680 लोगों को दूसरी डोज  लग चुकी है। उन्होंने बताया कि आज बड़े वृहद स्तर पर मेगा कोविड वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है जिसके तहत अपराहन 03 बजे तक 16 लाख कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।

श्री प्रसाद ने  बताया कि प्रदेश में जलभराव व जलजनित रोग डेंगू, मलेरिया आदि बिमारियों से बचाव के लिए लगातार जन-जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है तथा लोगों से जागरूक रहने की अपील की जा रही है।

श्री प्रसाद ने कहा कि टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कोविड हेल्पलाइन 18001805145 पर सम्पर्क करना चाहिए।