फोर्ड ने किया कारोबार बंद करने का ऐलान, बंद करेगी भारत में कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट



नई दिल्ली (वेब डेस्क) - फोर्ड मोटर्स ने भारत में कारोबार बंद करने का ऐलान किया है। इस अमेरिकी कंपनी ने करीब 2 अरब डॉलर का नुकसान उठाने के बाद अपने प्लांट बंद करने का फैसला किया है। फोर्ड इंडिया ने अपने स्टाफ को इस बात की जानकारी दी है कि वह भारत में कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बंद करने जा रही है।

सूत्रों के अनुसार कंपनी इन दोनों संयंत्रों में बनने वाले वाहनों जैसे ईकोस्‍पोर्ट, फि‍गो और एस्‍पायर की बिक्री को भी बंद करेगी। कंपनी अब देश में कवेल इम्‍पोर्टेड व्‍हीकल की ही बिक्री करेगी। सूत्रों की माने तो फोर्ड इंडिया की भारत में कारोबारी यात्रा बहुत अच्छी नहीं रही है। पिछले कुछ सालों से कंपनी भारतीय बाजार में कार की बिक्री बढ़ाने में विफल साबित हुई है। हालांकि फोर्ड इंडिया ने कहा है कि गुजरात में मौजूद इसका इंजन प्लांट चालू रहेगा और भारत के ग्राहकों के लिए उसकी सर्विस चालू रहेगी।

बता दें फोर्ड मोटर इंडिया ने 1995 में भारत में अपना कारोबार शुरू किया था। जनरल मोटर्स के बाद फोर्ड दूसरी अमेरिकन कंपनी है जो भारत में अपने संयंत्र को बंद कर रही है। 2017 में जनरल मोटर्स ने भारत में अपने वाहनों की बिक्री बंद करने की घोषणा की थी।