कोरोना से बचाव के लिए यूपी निदेशक ने जिला निगरानी समिति को किया निर्देशित



बाराबंकी - स्थानीय जनपद में कोविड संक्रमण की स्थिति व प्रभावी नियंत्रण एवं कोविड वैक्सीनेशन की प्रगति के संबंध में नोडल अधिकारी/निदेशक बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार उत्तर प्रदेश डा सारिका मोहन ने सीडीओ एकता सिंह के साथ कलेक्ट्रेट में कोविड-19 से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर निगरानी समितियों को सक्रिय करने के निर्देश दिए।

नोडल अधिकारी ने जिले में शासन द्वारा कोविड-19 से संबंधित दिशा निर्देशों का जनपद स्तर पर शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। नोडल अधिकारी द्वारा जिला अस्पताल में बने ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। ऑक्सीजन प्लांट के निरीक्षण के दौरान समुचित व्यवस्था पायी गयी। उन्होंने जिला महिला अस्पताल तथा रेलवे स्टेशन पर बने रैन बसेरो का निरीक्षण किया। रैन बसेरे में साफ-सफाई करने के सख्त निर्देश दिये।

नोडल अधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा रामजी वर्मा को निगरानी समितियों के माध्यम से 18 वर्ष की अधिक आयु के व्यक्ति जो कोविड टीकाकरण की प्रथम तथा द्वितीय डोज से अब तक वंचित हैं उनका सर्वे कराते हुए चिन्हित कर टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। नोडल अधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि प्राइवेट हॉस्पिटल द्वारा निर्धारित दरों पर ही इलाज किया जाये तथा किसी भी प्रकार का अधिक चार्ज मरीजों से न लिया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि लक्षण युक्त मरीजों को निगरानी समिति के माध्यम से मेडिसिन किट का वितरण किया जाये तथा सफाई कर्मचारियों के माध्यम से गांव में सैनिटाइजेशन का कार्य निरंतर किया जाये। जिससे कोविड-19 की महामारी से बचा जा सके।

नोडल अधिकारी ने सीएमओ से स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित हॉस्पिटल में उपलब्ध बेड, जनपद में कोविड संक्रमण की स्थिति, जीवन रक्षक दवा रेमडेसिवीर इंजेक्शन, कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता, वेंटिलेटर, ब्लॉकवार कंटेनमेंट जोन, जनपद में ब्लैक फंगस के संक्रमण से संबंधित जानकारी ली। उन्होंने होम आइसोलेशन में भर्ती मरीजों के बारे जानकारी ली और निर्देश देते हुए कहा कि मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होने पर उन्हें तुरंत सहायता उपलब्ध कराई जाये।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने कोविड संचालित कोविड कन्ट्रोल सेन्टर के बारे में बताया कि निम्न नम्बर 05248-224849,229926, 18001804133 व 9569528403 (व्हाट्सएप)  संचालित है। बैठक में जिला विकास अधिकारी अजय पाण्डेय, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ डीके श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रकाश कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा राजीव सिंह , अपर जिला सूचना अधिकारी आरती वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी  मौजूद रहे।