विक्रम देव दत्त ने संभाला एयर इंडिया के सीएमडी का कार्यभार



-टाटा समूह को एयर इंडिया सौंपेंगे नए सीएमडी विक्रम देव दत्त

नई दिल्ली - विक्रम देव दत्त ने एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) का पदभार संभाला लिया है। एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को नई दिल्ली स्थित एयर इंडिया के हेडक्वॉटर में विक्रम देव दत्त का स्वागत किया। इसी हफ्ते उनकी नियुक्ति इस पद पर की गई थी। इससे पहले सिविल एविएशन सेक्रेटरी राजीव बंसल सीएमडी इसकी अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

एयर इंडिया ने जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि विक्रम देव दत्त ने नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल से एयरलाइन का कार्यभार संभाला लिया है, जो अबतक एयर इंडिया के मामले देख रहे थे। दत्त एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश) कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। एयर इंडिया के मुताबिक दत्त को एयरलाइन का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नियुक्त किया गया है। उनका रैंक और वेतन अतिरिक्त सचिव स्तर का होगा।

उल्लेखनीय है कि सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया को इस साल टाटा समूह को सौंपा जाएगा। भारत सरकार ने पिछले साल 8 अक्टूबर, 2021 को घोषणा की थी कि टाटा समूह ने 18 हजार करोड़ रुपये में एयर इंडिया के अधिग्रहण की बोली जीत ली है। इस डील में टाटा समूह को एयर इंडिया का ना सिर्फ मालिकाना हक मिलेगा, बल्कि एयर इंडिया के सब्सिडरी एयर इंडिया एक्सप्रेस का भी सौ फीसदी नियंत्रण मिलेगा। वहीं, एआईएसएटीएस में 50 फीसदी हिस्सेदारी पर कब्जा होगा।