वीरांगना की भूमि पर पहली बार वीरांगनाओं के हाथ रही परेड की कमान



  • झांसी में धूमधाम से मनाया गया 73वां गणतंत्र दिवस

झांसी - 1857 में स्वतंत्रता की चिंगारी बनकर उभरी वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की नगरी झांसी में 73वें गणतंत्र दिवस को बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। बुंदेलखंड में पहली बार पुलिस लाइन में वीरांगनाओं की 8 टुकड़ियों द्वारा परेड निकाली गई। परेड का नेतृत्व भी वीरांगनाओं ने किया। इस अवसर पर मंडलायुक्त डॉ अजय शंकर पांडे ने सलामी ली।

उन्होंने सभी प्रशासनिक अधिकारियों को अपने दायित्व के प्रति सभी को निष्ठावान रहने की सीख दी। इससे पूर्व मंडलायुक्त ने अपने कार्यालय पर,डीआरएम ने सीनियर इंस्टीट्यूट व जिला अधिकारी ने अपने कार्यालय व वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई के ऐतिहासिक दुर्ग पर ध्वजारोहण कर गणतंत्र दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं दी।

मंडलायुक्त अजय अजय शंकर पांडे ने मंडल के सभी लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज के दिन हमारे संविधान को लागू किया गया था। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अमले पर संविधान को क्रियान्वित करने की बड़ी जिम्मेदारी होती है। इसलिए हमें अपने दायित्व को पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ निर्वहन करना होगा।

उन्होंने कहा कि आज पुलिस लाइन में मिशन शक्ति को आगे करते हुए पूरे परेड की जिम्मेदारी उनके कंधों पर दी गई। इसके द्वारा यह भी प्रदर्शित किया गया कि शौर्य और पराक्रम में महिलाएं किसी से कम नहीं है। यह वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की भूमि है। वीरांगना की भूमि पर यह अपने आप में अनूठी पहल है। परेड में शामिल मिशन शक्ति की वीरांगनाओं को सम्मनित किया गया। साथ ही उत्कृष्ट कार्य व प्रदर्शन करने वाले पुलिस पुरुष व महिला कर्मियों को भी सम्मानित किया गया। ध्वजारोहण के बाद सभी को संविधान के प्रति निष्ठावान रहने की सभी को शपथ दिलाई गई।

इस अवसर पर पुलिस लाइन में डीआइजी जोगेंद्र कुमार,जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार,एसएसपी शिवहरी मीणा, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी समेत तमाम अधिकारी व पुलिस कर्मी अपने परिजनों समेत उपस्थित रहे।