जनपद के 70 प्रतिशत किशोरों को लगी कोरोनारोधी वैक्सीन की प्रथम डोज



  • जनपद के 70 प्रतिशत किशोरों को लगी कोरोनारोधी वैक्सीन की प्रथम डोज
बाराबंकी - जनपद में 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर एवं किशोरियों का टीकाकरण अभियान जारी है। टीकाकरण केंद्रों पर अभिभावकों के साथ पहुंच रहे किशोर– किशोरियों में वैक्सीन की डोज लगवाते हुए उत्साह दिख रहा है। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के टीकाकरण केंद्रों पर खासा भीड़ नजर आयी। इसके अलावा 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का भी टीकाकरण हुआ।
 
कोरोना संक्रमण के फिर से बढ़ते केसों के मद्देनजर शुरू किए गए 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर एवं किशोरियों के टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य विभाग की टीमें जुटी हुई हैं। शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों और स्वास्थ्य स्थलों को टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले के सभी ब्लाकों के करीब 387 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलाया गया। इन केंद्रों पर सुबह से लेकर शाम चार बजे तक वैक्सीन लगवाने वाले लोगों की भीड़ जुटी रही।
 
99 प्रतिशत लोगों को पहली डोज : स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 15 से 18 साल के 5900 किशोर-किशोरियों को टीका लगाया गया। 325 लोगों को बूस्टर डोज दी गई। 18 साल से अधिक उम्र वाले 7548 लोगों को पहली डोज व 8135 को टीके की दूसरी डोज दी गई। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार  करीब 99 प्रतिशत लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजीव सिंह ने बताया कि 387 केंद्रों पर टीकाकरण हुआ। इसमें कुल 21908 लोगों का टीकाकरण हुआ। इनमें 5900 किशोर वर्ग के लाभार्थी भी शामिल है।
 
सीएमओ डॉ. रामजी वर्मा ने बताया कि जनपद में टीकाकरण का कार्य लगातार चल रहा है। हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर, सरकारी कर्मचारी, चुनाव ड्यूटी करने वाले कार्मिकों एवं 60 वर्ष से अधिक उम्र के, जिन्हें नौ माह पहले वैक्सीन का द्वितीय डोज लगा है, उन्हें प्रिकॉशन डोज लगाई जा रही है। इसके अलावा किशोर, युवा 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, बुजुर्गों को प्रथम तथा द्वितीय डोज लगाई जा रही है। उन्होंने कोविड टीका से छूटे सभी लोगों से टीका लगवाने की अपील भी की है ताकि जिले को कोविड से सुरक्षित किया जा सके।