कुशीनगर में हल्दी रस्म के दौरान कुएं की स्लैब टूटी, 13 की मौत, कई घायल



कुशीनगर - उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बुधवार रात शादी की खुशियों के बीच एकदम से मातम पसर गया। जिले के नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र के नौरंगिया टोला गांव में रात को हल्दी रस्म के दौरान कुएं पर रखा स्लैब टूटने से 25 से अधिक महिलाएं, युवतियां व बच्चे कुएं में गिर गए। इनमें से 13 की मौत हो गयी। हादसे में कई लोग घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

नौरंगिया के स्कूल टोला निवासी परमेश्वर कुशवाहा के पुत्र अमन की गुरुवार को शादी है। वैवाहिक रस्म के क्रम में बुधवार की रात गांव की महिलाएं और युवतियां अपने परिवार के बच्चों के साथ हल्दी की रस्म अदायगी करने कुएं पर गए थीं। परंपरा के मुताबिक यहां नयन माता (कुआं) की पूजा होती है। इसी दौरान उनमें से कुछ युवतियां स्लैब (जगत) पर गईं और भार अधिक होने के कारण वह टूट गया। इसके बाद कई महिलाएं और युवतियां कुएं में गिरने लगीं। इनके साथ बच्चे भी खिंचते चले गए और यह हादसा हो गया। हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हैं। मरने वालों में महिलाएं, किशोरी और बच्चे शामिल हैं। पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र पटेल के पीआरओ ने भी घटना में 13 लोगों के मौत की पुष्टि की है। मौके पर पुलिस रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी है। बच्चों व महिलाओं की मृत्यु की सूचना को लेकर पूरे गांव में शोक की लहर है।

मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता : जिलाधिकारी ने कहा कि मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान दी जाएगी। इसी के साथ उन्होंने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन में जिनकी भी लापरवाही सामने आएगी उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जताया शोक : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर हादसे पर गहरा शोक व्यक्त किया है। सीएमओ ऑफिस ने ट्वीट कर बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर के नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र में कुएं में गिरने की दुर्घटना में लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को तत्काल बचाव व राहत कार्य संचालित कराने और घायल लोगों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं।