सोना-चांदी के भाव में नरमी, कच्चे तेल में भी मामूली राहत



नई दिल्ली - रूस और नाटो के बीच सैन्य टकराव टलने के आसार का असर ग्लोबल क्रूड ऑयल मार्केट और बुलियन मार्केट पर भी पड़ा है। इन दोनों ही बाजारों में गुरुवार की तुलना में आज नरमी का रुख नजर आ रहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल आज गिरकर 100 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर आ गया है। वहीं, बुलियन मार्केट में सोना भी 1,913 डॉलर प्रति ऑन्स के स्तर पर कारोबार कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई इस गिरावट का असर भारतीय बाजार पर भी दिख रहा है, जहां एमसीएक्स में सोना 654 रुपये यानी 1.27 प्रतिशत की गिरावट के साथ 50,889 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के वैश्विक वायदा मूल्य में आज सुबह गिरावट का रुख नजर आया। ब्लूमबर्ग द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक कॉमेक्स पर आज सुबह सोने का वैश्विक वायदा भाव 12.40 डॉलर की गिरावट के साथ 1913.90 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बना हुआ था। इसी तरह चांदी का वैश्विक वायदा भाव कॉमेक्स पर 0.32 डॉलर यानी 1.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24.39 डॉलर प्रति औंस स्तर पर बना हुआ था।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई इस गिरावट का असर भारतीय बाजार में भी नजर आ रहा है। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोना के वायदा भाव में गिरावट का रुख बना हुआ है। एमसीएक्स पर सोने के वायदा भाव में 654 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है, जबकि चांदी के वायदा भाव में 1368 रुपये यानी 2.04 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। वायदा बाजार में चांदी फिलहाल 65,530 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा है।