लगातार तीसरे सप्ताह शेयर बाजार में आई कमजोरी



नई दिल्ली - शुक्रवार को खत्म हुआ कारोबारी सप्ताह लगातार तीसरी दफा भारतीय शेयर बाजार के लिए गिरावट वाला सप्ताह साबित हुआ। रूस और यूक्रेन के बीच बढ़े तनाव और बमबारी के कारण घरेलू शेयर बाजार साप्ताहिक आधार पर 3 प्रतिशत से अधिक गिरकर बंद हुए। साप्ताहिक आधार पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 1,974.45 अंक यानी 3.41 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 55,858.52 अंक के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 617.90 अंक की गिरावट के साथ 3.57 प्रतिशत टूटकर 16,658.40 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

इस कारोबारी सप्ताह में शेयर बाजार में लगातार जोरदार उतार चढ़ाव की स्थिति बनी रही। गुरुवार को यूक्रेन पर रूस का हमला होने के बाद सेंसेक्स में चौथी सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि अगले दिन शुक्रवार को ही सेंसेक्स ने नाटो और रूस के बीच टकराव टलने की संभावना के कारण शानदार रिकवरी भी की। लेकिन इस रिकवरी के बावजूद सेंसेक्स गुरुवार को शेयर बाजार में मची भयानक भगदड़ से उबर नहीं सका, जिसके कारण शेयर बाजार को अंततः साप्ताहिक आधार पर कमजोरी के साथ ही कारोबार का अंत करना पड़ा।

शुक्रवार को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान बीएसई के लार्ज कैप इंडेक्स में 3.33 प्रतिशत के गिरावट दर्ज की गई। इस इंडेक्स में आमतौर पर दिग्गज माने जाने वाली एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, इंडस टॉवर्स, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन, टाटा मोटर्स- डीवीआर, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, अंबुजा सीमेंट्स, इंटरग्लोब एविएशन और यूपीएल जैसी कंपनियों के शेयर शामिल रहे।

इसी तरह बीएसई मिडकैप इंडेक्स शुक्रवार को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान साप्ताहिक आधार पर 2.5 प्रतिशत की कमजोरी के साथ बंद हुआ। इस इंडेक्स में गिरने वाले शेयरों में जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, कंसाई नैरोलैक पेंट्स, राजेश एक्सपोर्ट्स, न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी, बैंक ऑफ इंडिया, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड, अजंता फार्मास्यूटिकल्स, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड, बालकृष्ण इंडस्ट्रीज और श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कॉरपोरेशन शामिल हैं।

पिछले कारोबारी सप्ताह में बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स में सबसे अधिक 4.6 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई। हालांकि इस इंडेक्स के कुछ शेयरों में अच्छी बढ़त भी देखी गई। मुनाफा कमाकर बढ़ने वाले शेयरों में सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग, गरवारे हाईटेक फिल्म्स, वाडीलाल इंडस्ट्रीज, फेडरल मोगुल गोएट्जे और ओरियंट बेल जैसी कंपनियों के शेयर शामिल हैं। इन शेयरों में 10 से 18 प्रतिशत तक की तेजी इस सप्ताह के कारोबार के दौरान दर्ज की गई। दूसरी ओर टाटा टेलीसर्विसेज (महाराष्ट्र), इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, सद्भभाव इन्फ्राट्रक्चर प्रोजेक्ट्स, सोरिल इंफ्रा रिसोर्सेज, सिंकॉम, ऊर्जा ग्लोबल, ऑलेक्ट्रा ग्रीन टेक और एगिस लॉजिस्टिक्स जैसी कंपनियों के शेयरों में 10 से 22 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई।

पिछले सप्ताह के कारोबार के बाद मार्केट कैप के लिहाज से कोटक महिंद्रा बैंक और पावर ग्रीड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया को सबसे अधिक फायदा हुआ। बाजार से मिले खरीदारी के सपोर्ट के कारण इनके मार्केट वैल्यू में सबसे अधिक बढ़त दर्ज की गई। दूसरी ओर मार्केट कैप के मामले में टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को सबसे अधिक गिरावट का सामना करना पड़ा। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर और एचडीएफसी बैंक भी मार्केट कैप में गिरावट के लिहाज से दूसरे से चौथे नंबर तक बने रहे।

सेक्टोरल इंडेक्स को देखा जाए तो शुक्रवार को खत्म हुए सप्ताह के दौरान सभी सेक्टर नुकसान का सामना करके लाल निशान में ही बंद हुए। निफ्टी के मीडिया इंडेक्स में सबसे अधिक 7.6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई, वहीं पीएसयू बैंक इंडेक्स 5.7 प्रतिशत और ऑटो इंडेक्स 4.6 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए।