सोना-चांदी की कीमत में जोरदार उछाल, 2000 डॉलर प्रति औंस के स्तर तक पहुंचा सोना



  • एमसीएक्स पर सोना 53,797 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंचा

नई दिल्ली - रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। इस युद्ध के कारण दुनिया भर के शेयर बाजार में जहां गिरावट की स्थिति बनी है, वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल और सोना रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गया है। कच्चा तेल आज जहां प्रति बैरल 126 डॉलर के स्तर के करीब कारोबार कर रहा है, वहीं सोना प्रति औंस 2,000 डॉलर के करीब पहुंच गया है। भारतीय बाजार में भी सोने की कीमत ने जोरदार छलांग लगाई है। वायदा बाजार में सोना आज 53,797 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच गया।

द कमोडिटी एक्सचेंज इंक (कॉमेक्स) पर सोना आज 1,992.90 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सोमवार के कारोबारी सत्र में सोने ने 1,990 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में कुछ समय के लिए इसकी कीमत में गिरावट आई। इसके कारण सोना गिरकर 1,962.20 डॉलर के स्तर पर आ गया। थोड़ी देर बाद ही सोने की मांग में तेजी आने के कारण इसका वायदा भाव एक बार फिर उछल कर 1,992.90 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया।

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध की वजह से वैश्विक स्तर पर बने नकारात्मक माहौल के कारण सोने की कीमत में अभी और भी इजाफा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। कमोडिटी एक्सपर्ट मयंक श्रीवास्तव के मुताबिक सोना को पारंपरिक तौर पर निवेश का सबसे सुरक्षित माध्यम माना जाता है। इसी वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के कारण कारोबारी अनिश्चितता की जिस तरह की स्थिति बनी है, उसके बीच दुनिया भर के निवेशक सोना खरीदने की होड़ में जुट गए हैं।

मांग में हुई इस बढ़ोतरी के कारण ही सोने की कीमत में शुरुआती कारोबार के दौरान ही वायदा भाव प्रति औंस 27.60 डॉलर की छलांग के साथ 1992.90 डॉलर के स्तर पर पहुंच गया। मयंक श्रीवास्तव का मानना है कि अगर रूस और यूक्रेन के बीच जल्द युद्ध विराम नहीं होता है, तो इसकी वजह से दुनिया भर के शेयर बाजार में जहां भगदड़ जैसे हालात बनेंगे, वहीं कमोडिटी मार्केट में तेजी आएगी। इस तेजी के कारण सोने की कीमत में भी उछाल की स्थिति बनी रहेगी। इसकी वजह से आने वाले दिनों में सोना 2,100 डॉलर प्रति औंस के स्तर तक भी पहुंच सकता है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में आई जोरदार उछाल का असर भारतीय बाजार पर भी पड़ा है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर आज सोने की कीमत 5 अप्रैल के लिए 53,797 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच गई है। सिर्फ एक ही कारोबारी सत्र में सोने की कीमत में प्रति 10 ग्राम 1,238 रुपये का उछाल आ गया। सोने का हाजिर भाव (स्पॉट प्राइस) 51,559 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर है।

एमसीएक्स पर 5 अप्रैल के लिए सोने ने आज 53,266 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में ही सोना उछलकर 53,797 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया। हालांकि बाद में इसकी कीमत में कुछ गिरावट दर्ज की गई। इसके बावजूद दिन के पहले कारोबारी सत्र में वायदा बाजार में सोना 1,052 रुपये की तेजी के साथ 53,611 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

इसी तरह चांदी की कीमत में भी आज वायदा बाजार में जबरदस्त तेजी बनी हुई है। एमसीएक्स पर 5 मई के लिए चांदी का वायदा भाव आज 1,534 रुपये की उछाल के साथ 70,694 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गया है। माना जा रहा है कि अगर आने वाले कुछ दिन ऐसे ही वैश्विक हालात बने रहे और जल्द ही रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध विराम नहीं हुआ तो सोना 56 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर और चांदी 75 हजार रुपये प्रति किलोग्राम स्तर को भी पार कर सकता है।