पंजाब में पहली बार बन सकती है महिला विधानसभा स्पीकर



- विधानसभा स्पीकर के लिए सरबजीत कौर माणुके और प्रो. बलजिंदर कौर के नाम सबसे आगे

चंडीगढ़/नई दिल्ली - पंजाब विधानसभा चुनाव में इस बार कई इतिहास बने हैं। राज्य में पहली बार किसी पार्टी को इतनी बड़ी जीत हासिल हुई है तो वहीं गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले कई युवा चुनाव जीतकर विधान सभा तक पहुंचे हैं। इसके अलावा इस बार आम आदमी पार्टी की तरफ से चुनाव मैदान में उतरीं 12 में से 11 महिलाओं ने जीत दर्ज की है। इसके अलावा पहली बार महिला विधानसभा स्पीकर बनने पर पंजाब की सियासत में सुनहरे अक्षरों में लिखे जाने लायक एक और इतिहास बन सकता है।

पंजाब में अब तक 19 विधानसभा स्पीकर रह चुके हैं, जिनमें से अभी तक एक भी महिला शामिल नहीं है। इस बार इस पद के लिए दो महिलाओं के नाम सबसे आगे चल रहे हैं। इनमें सबसे पहला नाम सरबजीत कर माणुके का है, जिन्होंने दूसरी बार जगराओं विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है। इसके अलावा वह पिछली बार पार्टी की उपनेता भी रह चुकी हैं। दूसरा नाम तलवंडी साबों से दूसरी बार विधायक चुनी गईं प्रो. बलजिंदर कौर का है।

सूत्रों की मानें तो इसे लेकर आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और मनोनीत मुख्यमंत्री भगवंत मान में चर्चा भी हो चुकी है। यह दोनों महिला विधायक शुरू से ही आम आदमी पार्टी के साथ जुड़ी हुईं हैं और पंजाब के मुद्दे विधानसभा में जोर-शोर से उठाती रही हैं। दोनों के हलकों के लोग इनके किए कामों से काफी संतुष्ट हैं।

आम आदमी पार्टी ने राज्य की 117 विधानसभा सीटों में से 92 सीटों पर जीत दर्ज की है। विधानसभा चुनाव में आप ने भगवंत मान को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा था। शानदार जीत के बाद बुधवार को मान शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसके अगले दिन ही मान ने विधानसभा का सेशन बुलाया है, जिसमें विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। हालांकि इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पार्टी को प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति करनी होगी।