आईआरसीटीसी 23 अप्रैल को चलाएगा पहली स्वदेश दर्शन ट्रेन, बुकिंग शुरू



-श्रद्धालु अयोध्या सहित विभिन्न धार्मिक स्थलों का कर सकेंगे दर्शन
-स्वदेश दर्शन ट्रेन में बैठने की सुविधा लखनऊ, कानपुर,आगरा कैंट, ग्वालियर, वीरांगना लक्ष्मीबाई जंक्शन और उरई से उपलब्ध होगी


लखनऊ - भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) श्रद्धालुओं को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि सहित विभिन्न धार्मिक स्थलों का दर्शन कराने के लिए 23 अप्रैल को पहली स्वदेश दर्शन ट्रेन चलाएगा। इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए बुकिंग बुधवार से शुरू हो गई है।

आईआरसीटीसी के मुताबिक, एसी और स्लीपर क्लास वाली स्वदेश दर्शन ट्रेन 23 अप्रैल को रवाना होकर 01 मई को वापस लौटेगी। यह ट्रेन अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, सरयू आरती, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर, जसीडीह में बैद्यनाथ मंदिर, गंगासागर, कोलकाता स्थित काली मंदिर, पुरी में जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क मंदिर के दर्शन कराएगी। एसी थर्ड के यात्रियों के लिए प्रति यात्री पैकेज 23,830 रुपये और स्लीपर क्लास में प्रति यात्री 16,700 रुपये देने होंगे। इस पैकेज में ट्रेन के किराए के साथ तीनों समय के शाकाहारी भोजन, बसों से स्थानीय भ्रमण और धर्मशाला में ठहरने की व्यवस्था शामिल है। स्वदेश दर्शन ट्रेन में बैठने की सुविधा आगरा कैंट, ग्वालियर, वीरांगना लक्ष्मीबाई जंक्शन, उरई, कानपुर और लखनऊ से उपलब्ध होगी।

आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा का कहना है कि स्वदेश दर्शन ट्रेन में यात्रा के लिए बुकिंग लखनऊ के गोमती नगर स्थित पर्यटन भवन से कराई जा सकती है या वेबसाइट www. irctctourism.com पर की जा सकती है। इसके अलावा आईआरसीटीसी के लखनऊ नम्बर 8287930908/8287930909, आगरा के 8595924271, वीरांगना लक्ष्मीबाई जंक्शन (झांसी) के 8287930933 और ग्वालियर के 8595924299 नम्बरों पर पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

दरअसल, स्लीपर बाेगियों वाली भारत दर्शन ट्रेन की जगह आईआरसीटीसी अब स्वदेश दर्शन ट्रेन चलाएगा। स्वदेश दर्शन ट्रेन में स्लीपर के साथ एसी थर्ड की बोगियां भी होंगी। फिलहाल भारत दर्शन ट्रेन की तुलना में स्वदेश दर्शन ट्रेन की स्लीपर क्लास की यात्रा महंगी है।