नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा तीन अप्रैल को काशी में बाबा विश्वनाथ के करेंगे दर्शन



-काशी के ललिता घाट स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में भी करेंगे पूजा-अर्चना

वाराणसी - नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा एक अप्रैल को तीन दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे। इस दौरान देउबा नई दिल्ली और उसके बाद वाराणसी में कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। वाराणसी में तीन अप्रैल को उनके दौरे के मद्देनजर स्थानीय प्रशासन तैयारियों में जुट गया है।

वाराणसी जिला प्रशासन के पास नेपाल के प्रधानमंत्री के आगमन की अधिकृत जानकारी नहीं आई है। हालांकि जिला प्रशासन ने सभी आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तीन अप्रैल को नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा के स्वागत के लिए मौजूद रहेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री बाबा विश्वनाथ के दरबार में दर्शन-पूजन के बाद ललिता घाट स्थित पशुपतिनाथ मंदिर (नेपाली मंदिर) भी जाएंगे। यहां प्रधानमंत्री देउबा दर्शन-पूजन के साथ रुद्राभिषेक भी करेंगे। काशी स्थित इस मंदिर का पूरा प्रबंधन नेपाल सरकार करती है। नेपाली प्रधानमंत्री के मंदिर में संभावित आगमन के मद्देनजर नेपाली समुदाय भी हर्षित है।

नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा एक अप्रैल (शुक्रवार) की शाम लगभग 04 बजे दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरेंगे। नई दिल्ली स्थित नेपाली दूतावास शाम को प्रधानमंत्री देउबा के लिए रात्रिभोज का आयोजन करेगा। दूसरे दिन शनिवार को देउबा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ औपचारिक बैठक करेंगे। इस दौरान देउबा और मोदी संयुक्त रूप से बहुप्रतीक्षित जनकपुर-जयनगर रेल सेवा का वर्चुअली शुभारंभ करेंगे।

पिछले साल जुलाई में प्रधानमंत्री बनने के बाद देउबा की यह पहली आधिकारिक भारत यात्रा है। देउबा प्रधानमंत्री मोदी के खास निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। इसके पूर्व, केपी शर्मा ओली के नेपाल के प्रधानमंत्री रहते हुए भारत और नेपाल के संबंधों में दूरी आ गई थी। 13 जुलाई 2021 को ओली के पीएम पद से हटने के बाद देउबा ने प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली थी। उसके बाद से ही भारत से नेपाल के संबंधों में गर्मजोशी की उम्मीद की जा रही है।