प्रशान्त तिवारी का ‘‘राष्ट्रीय सम्मान’’ के लिये चयन



  • 2 अप्रैल को नई दिल्ली में 16 वें मीडिया एक्सीलेंस एवार्ड में सम्मानित किये जायेंगे

भिलाई (छत्तीसगढ़) - प्रतिष्ठित राष्ट्रीय संगठन मीडिया फेडरेशन ऑफ इंडिया ने कारपोरेट कम्यूनिकेशन, जनसंपर्क, मीडिया एजुकेशन, मीडिया प्रबंधन और पत्रकारिता में उल्लेखनीय कार्य और योगदान के लिये  प्रशांत तिवारी को ‘‘बेस्ट पी आर प्रोफेशनल एवार्ड’’ के लिये चयनित किया हैं। यह पुरस्कार 2 अप्रैल, 2022 शनिवार को नई दिल्ली में आयोजित 16 वें मीडिया एक्सीलेंस एवार्ड 2022 में प्रदान किया जायेगा। जनसंपर्क के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए छत्तीसगढ़ में दिया जाने वाला यह पहला सम्मान है ।

महारत्न कंपनी 'सेल', भिलाई इस्पात संयंत्र में महाप्रबंधक (जनसंपर्क) के पद पर कार्यरत प्रशान्त तिवारी मीडिया जगत और छत्तीसगढ़ के जनसंपर्क के मानचित्र में एक जाना माना चेहरा हैं। मीडिया प्रबंधन, पत्रकारिता और कॉर्पोरेट संचार के अन्य प्रमुख क्षेत्रों के व्यापक परिदृश्य में 39 से अधिक वर्षों के समृद्ध अनुभव के साथ श्री तिवारी ने पेशेवर उत्कृष्टता के साथ-साथ नेट वर्किंग और व्यापक संपर्क के प्रति अपना समर्पण दिखाया है ताकि महत्वपूर्ण संवाद और संपर्क के कार्यों को समय सीमा के भीतर बखूबी पूरा किया जा सके।

सेंट पाल्स स्कूल, रायपुर और पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर के विद्यार्थी ने छत्तीसगढ़ क्षेत्र के मीडिया के अनुकूल चेहरे के रूप में समृद्ध प्रतिष्ठा अर्जित की है। अपने आधिकारिक कार्य के अलावा, वह विभिन्न पेशेवर निकायों और संगठनों  से भी जुड़े रहे। मुख्य रूप से पब्लिक रिलेशन्स सोसाइटी, छत्तीसगढ़ इकाई एवं पब्लिक रिलेशन्स सोसाइटी, भिलाई इकाई; वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन, मध्यप्रदेश; रायपुर प्रेस क्लब, रायपुर; भिलाई प्रेस क्लब, भिलाई; भिलाई बास्केटबॉल एसोसिएशन, भिलाई; न्यूसमैटिक सोसाइटी, भिलाई; छत्तीसगढ़ पर्यावरण और सामाजिक संगठन ‘‘वी केयर”, भिलाई के साथ कई सामाजिक संगठनों से जुड़े हुए है और इनमें अपना अमूल्य योगदान दिया है।  

श्री तिवारी ने स्कूली जीवन में नईदुनिया, इंदौर से पत्रकारिता और लेखन का कार्य प्रारंभ किया। दैनिक देशबंधु समूह, दैनिक स्वदेश, दैनिक समवेत शिखर और दैनिक नव भास्कर, रायपुर (वर्तमान में दैनिक भास्कर) के प्रतिष्ठित समाचार पत्रों के साथ 10 वर्षों से अधिक समय तक काम करने के दौरान अनुभवी मीडिया प्रोफेशनल की प्रतिष्ठा अर्जित की। समाचार पत्र में कार्य के दौरान पत्रकारिता में नित नये प्रयोग और पाठकों की रूचि के अनुकूल नवीन पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय  कार्य किया।

श्री तिवारी को भिलाई इस्पात संयंत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए नेहरू पुरस्कार, जवाहरलाल नेहरू समूह पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ राजभाषा उन्नायक पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें कई व्यक्तिगत और संगठन के पुरस्कारों और सम्मानों ने प्रतिष्ठित मान्यता के साथ श्रेय भी प्रदान किया है।

मध्य भारत खासतौर पर अविभाजित मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ के वरिष्ठत्तम पत्रकार, लेखक और राजनीतिज्ञ रहे स्व. बसंत कुमार तिवारी और स्व. सरला तिवारी के पुत्र प्रशान्त तिवारी ने जीवन के प्रारंभ में 8 वर्ष की सक्रिय पत्रकारिता करने के बाद 1993 में भिलाई इस्पात संयंत्र में कनिष्ठ प्रबंधक (जनसंपर्क) के रूप में कार्य प्रारंभ किया। देश के सर्वश्रेष्ठ एकीकृत इस्पात संयंत्र भिलाई में लगातार 29 वर्ष तक विभिन्न पदों पर कार्य करने के बाद वर्तमान में वे महाप्रबंधक (जनसंपर्क) के पद पर कार्यरत है।  प्रशान्त तिवारी अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता की शिक्षा व परिवार के अमूल्य योगदान को देंते हैं। देश के इस्पात का आधार सेल, भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन के सहयोग के बिना यह संभव नहीं था।