यूपी में जल्द ही एक क्लिक पर प्रमुख मंदिरों की मिलेगी जानकारी



लखनऊ(एजेंसी) - यूपी में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार जल्द ही प्रदेश के प्रमुख मंदिरों की जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध कराने जा रही है।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इंटीग्रेटेड टेम्पल इनफार्मेशन सिस्टम विकसित किया जा रहा है, जिस पर मंदिरों से जुड़ी सभी जानकारियां आनलाइन उपलब्ध हो सकेंगी। प्रदेश सरकार प्रत्येक जिले के ऐतिहासिक व पौराणिक महत्व के मंदिरों का चिह्नंकन करा उनके विकास की योजना तैयार कर रही है।

भाजपा ने अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र मंदिरों से संबंधित घोषणा की थी। उसी को अमलीजामा पहनाने का कार्य शुरू किया जा रहा है। इसी के तहत मंदिरों की इस योजना पर भी काम शुरू कर दिया गया है। लक्ष्य रखा गया है कि है इसे छह माह में पूरा कर लिया जाए।

धर्मार्थ कार्य विभाग के निदेशक दीपक अग्रवाल ने बताया कि सभी जिलाधिकारियों से इस सम्बंध में सभी मंदिरों की पूरी जानकारी मांगी गई है। सूचना आते ही ही शीघ्र ऑनलाइन सिस्टम में प्रदेश के सभी प्रमुख मंदिरों की विशेषता, मान्यता, इतिहास, मार्ग आदि का ब्योरा अपलोड किया जाएगा।इन मंदिरों की जानकारी व रूट आनलाइन किए जाने से मंदिरों की विशेषता व रूट देखकर पर्यटक स्वयं वहां पहुंच सकेंगे।