अडानी ग्रीन ने राजस्थान में शुरू की 390 मेगावाट का पवन-सौर हाइब्रिड विद्युत् संयंत्र



नई दिल्ली (डेस्क) - अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) की सहायक कंपनी अडानी हाइब्रिड एनर्जी जैसलमेर वन लिमिटेड ने राजस्थान में 390 मेगावाट क्षमता वाले पवन-सौर हाइब्रिड विद्युत संयंत्र शुरू किया है।

कंपनी ने बताया कि जैसलमेर का यह संयंत्र देश में अब तक का पहला पवन और सौर हाइब्रिड बिजली उत्पादन संयंत्र है। यह संयंत्र बढ़ती बिजली की मांग को पूरा करने के लिए एक अधिक विश्वसनीय समाधान प्रदान करता है।

एजीईएल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनीत एस. जैन ने कहा, पवन-सौर हाइब्रिड ऊर्जा हमारी व्यावसायिक रणनीति का एक महत्वपूर्ण पहलू है, जिसका उद्देश्य देश की हरित ऊर्जा की बढ़ती जरूरत को पूरा करना है। देश के सतत ऊर्जा लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में एक वृद्धिशील कदम है। हमारी टीम ने देश के पहले पवन-सौर हाइब्रिड संयंत्र को विकसित करने के लिए जो अथक प्रयास किया है, उस पर हमें बेहद गर्व है। यह परियोजना अंतरराष्ट्रीय बैंकों द्वारा अडानी ग्रीन में पहली निर्माण सुविधा का एक हिस्सा है। यह प्रशंसनीय है कि वैश्विक महामारी से उत्पन्न अनिश्चितताओं के बीच इस परियोजना को सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया गया।

नए संयंत्र का सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के साथ बिजली खरीद समझौता (पीपीए) है, जिसमें टैरिफ 2.69 रुपये प्रति किलोवाट है। इस संयंत्र के चालू होने से एजीईएल की अब परिचालन क्षमता 5.8 गीगावाट हो गई है।