जनता को आरामदायक, सुरक्षित और समयबद्ध परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश



लखनऊ - उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री दयाशंकर सिंह ने समस्त क्षेत्रीय प्रबन्धकों/सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धकों को प्रदेश की जनता को आरामदायक, सुरक्षित और समयबद्ध परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।

परिवहन मंत्री ने अपने निर्देशों में कहा है कि संचालित लम्बी दूरी की लगभग 2400 साधारण बस सेवाओं को आनलाइन आरक्षण हेतु परिवहन निगम की पोर्टल से जोडने की प्रक्रिया शीघ्र पूरी की जाये। उसके क्रम में शीघ्र ही यह व्यवस्था लागू हो जायेगी। निगम द्वारा संचालित सभी रूटों पर ऑनलाइन आरक्षण व्यवस्था शुरू करने की योजना पर तेजी से कार्यवाही चल रही है। उन्होंने बताया कि निगम द्वारा 24 फरवरी, 2022 से यात्रियों हेतु ऑनलाइन बुकिंग पोर्टल  https://www.onlineupsrtc.co.in  क्रियाशील है।

इसके अनुपालन में अपर प्रबन्धक निदेशक ने बताया कि यदि अपरिहार्य कारणों से संचालन स्थगित होता है या परिवर्तन होता है तो सभी क्षेत्रीय प्रबन्धकों का यह दायित्व होगा कि यात्रियों को इसकी सूचना 02 घण्टा पूर्व उपलब्ध करायें। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था निश्चित की जाती है कि कोई भी ऑनलाइन सेवा जिसमें पीक सीजन में (16 अप्रैल से 15 जुलाई) में 50 प्रतिशत या अधिक बुकिंग हो तथा लीन सीजन में (होली, दीपावली, ईद उल अजहा, ईद उल फित्र व गंगा स्नान पर्वाे के 01 सप्ताह पूर्व व बाद तक को पीक सीजन की भॉति मानकर) 40 प्रतिशत सीटें बुकिंग होने पर निरस्तीकरण की स्थिति में प्रत्येक प्रकरण में जिम्मेदारी निश्चित किया जाना बाध्यकारी होगा।

अपर प्रबंध निदेशक ने निर्देशों के क्रम में बताया कि यदि किसी अपरिहार्य कारण से किसी सेवा को संचालित किया जाना सम्भव नहीं है तब सम्बन्धित स0क्षे0प्र0 डिपो को उपलब्ध कराये गये सिस्टम जनरेटेड लॉग इन आई0डी0 तथा पासवर्ड के माध्यम से उस सेवा के निरस्तीकरण हेतु उपलब्ध कराये गये Template आधारित Request जनरेट की जायेगी तथा ऐसी सभी सम्बन्धित क्षेत्रीय प्रबन्धक के ही लॉग इन आई0डी0 तथा पासवर्ड के माध्यम से बुक यात्री संख्या, समुचित बुकिंग होने पर प्रतिस्थापन, स्थिति विषयक संतुष्ट होकर स्वीकर अथवा अस्वीकार की जायेगी। क्षेत्रीय प्रबन्धक स्तर से Cancellation Request  को Approve किये जाने पर ही यात्रियों को आटोमैटिक रिफण्ड निर्गमन की व्यवस्था क्रियाशील की गयी है।  मंत्री के निर्देशों के क्रम में परिवहन निगम सुरक्षित एवं आरामदेह यात्रा की सुविधा यात्रियों को देने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की गई है।