भारी बारिश की चेतावनी के बाद लखनऊ में मंगलवार को भी स्कूल बंद करने के आदेश जारी



लखनऊ - पूरब से लेकर पश्चिम तक पूरा उत्तर प्रदेश बारिश की चपेट में है। राजधानी लखनऊ सहित कई इलाकों में कल शाम से ही रूक-रूककर हो रही बारिश अभी तक जारी है। अभी बारिश का आलम यह है कि मंगलवार के लिए यूपी के कई जिलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

गोंडा, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती और बलरामपुर में ऑरेज (अत्यधिक), जबकि 58 जिलों में येलो (भारी) अलर्ट जारी किया गया है। वहीं गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, हरदोई, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर व आसपास भारी बारिश की चेतावनी है। वहीं, बुधवार को लखनऊ समेत कई इलाकों को चेतावनी से बाहर कर प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदासनगर समेत कई जिलों में गरज चमक का अनुमान है।

इसी के मद्देनज़र  12वीं तक के सभी बोर्ड के स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे, जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने देर शाम आदेश जारी करते हुए अवकाश घोषित किया है। लखनऊ में मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए स्कूल की छुट्टी एक दिन के लिए बढ़ा दी गई है। प्रशासन के आदेश के अनुसार 12वीं तक के स्कूल 11 अक्टूबर को भी बंद रहेंगे।

जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने अपने आदेश में कहा, 'लखनऊ जनपद के समस्त क्षेत्र में मौसम विभाग के द्वारा 11 अक्टूबर के लिए जारी की गई चेतावनी को देखते हुए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के सभी बोर्ड्स के कक्षा - 12 तक के  सभी सरकारी, गैर सरकारी, विद्यालयों में 11 अक्टूबर को अवकाश घोषित किया जाता है। यह आदेश आपात सेवाओं को छोड़कर स्टूडेंट्स, टीचर्स एवं नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए लागू होगा ।' जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्ष, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को इसका पालन कराने को कहा गया है।