देश में फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (एफएफवी-एसएचईवी) की पहली पायलट परियोजना का शुभारंभ



  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया शुभारम्भ
  •  83% तक एथेनॉल ब्लेडेंड ईंधन पर चलेगी टोयोटा की कार

नई दिल्ली -  केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इथेनॉल से देश में चलने वाली पहली कार देश में लॉन्च कर दी है।  इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्री महेंद्रनाथ पांडे और श्री भूपेंद्र यादव, केंद्रीय राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली, कर्नाटक के मंत्री डॉ. श्री मुरुगेश निरानी, ​​टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड के उपाध्यक्ष श्री विक्रम किर्लोस्कर और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के एमडी और सीईओ श्री मसाकाजू योशिमुरा भी उपस्थित थे। इस कार की लॉन्चिंग को महंगे पेट्रोल डीजल के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है।  

'अन्नदाताओं' को 'ऊर्जादाता' बनने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस पायलट परियोजना की सफलता इलेक्ट्रिक वाहनों का एक इको-सिस्‍टम तैयार करेगी और इन इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में न्यू इंडिया को वैश्विक नेता बनाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रौद्योगिकियां अभिनव, क्रांतिकारी, टिकाऊ, लागत प्रभावी, ऊर्जा कुशल हैं और ये नए भारत में परिवहन क्षेत्र को पूरी तरह से बदल देंगी।

फ्लेक्स फ्यूल कार का एक बड़ा लाभ ये है कि कार के मालिक इसे किसी भी समय एथेनॉल पर स्विच कर सकते हैं। पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के चलते Flex-Fuel कार के मालिकों के पास फ्यूल के ज्यादा और सस्ते विकल्प उपलब्ध होंगे।  भारत में फिलहाल एथेनॉल की कीमत पेट्रोल से काफी कम है. तो जाहिर है, फ्लेक्स-कार मालिकों की जेब में अधिक पैसा बचेगा।