मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष बने, पार्टी कार्यालय के बाहर जश्न का माहौल



नई दिल्ली - कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के अगले अध्यक्ष होंगे। खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव जीत लिया है। इसी सोमवार को हुए चुनाव के नतीजे आज यानि बुधवार को आ गए हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी शशि थरुर को भारी अंतर से पराजित किया है।

कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए 17 अक्‍टूबर 2022 को विभिन्‍न राज्‍यों में बने पोलिंग बूथ पर वोट डाले गए थे। 9500 से कुछ ज्‍यादा डेलिगेट ने वोटिंग प्रक्रिया में हिस्‍सा लिया था। बता दें कि 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना गया है। बता दें कि कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है। मल्लिकार्जुन खड़गे को 7897 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर को महज 1072 वोट मिले। इस तरह खड़गे 6825 मतों से विजयी रहे।  इसके साथ ही 416 मतों को अमान्‍य करार दिया गया है।

कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के चुनाव में हारने वाले शशि थरूर ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को धन्‍यवाद दिया है। उन्‍होंने कहा कि स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव कराने के लिए दोनों नेताओं की ओर से काफी प्रयास किए गए।