कहीं से भी कर सकेंगे मतदान, निर्वाचन आयोग कर रहा तैयारी



नई दिल्ली (डेस्क) - भारतीय निर्वाचन आयोगबड़ा कदम उठाने जा रहा है। निर्वाचन आयोग के इस कदम से उन सभी लोगों को फायदा मिलेगा जो रोजगार, शिक्षा या अन्‍य कारणों से अपने-अपने गृह नगर के बाहर हैं। इसके लिए निर्वाचन आयोग देश के विभिन्न-विभिन्न क्षेत्रों में बसे नागरिकों के लिए रिमोट वोटिंग की सुविधा देने के लिए काम कर रहा है। इसके जरिये दूरदराज में बसे प्रवासी मतदाता देश के किसी भी हिस्से से अपने मूल निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान कर सकेंगे।

आयोग 16 जनवरी को आरवीएम के प्रोटोटाइप का परीक्षण करेगा। इसमें हिस्सा लेने के लिए सभी मान्यता प्राप्त आठ राष्ट्रीय और 57 क्षेत्रीय दलों को आमंत्रित किया है। डेमो में आयोग की तकनीकी विशेषज्ञ समिति के सदस्य भी मौजूद रहेंगे। RVM का इस्तेमाल दूसरे राज्यों में नौकरी कर रहे लोग, प्रवासी मजदूर कर सकेंगे। इसका मतलब यह नहीं होगा कि वे घर बैठे वोट डाल सकेंगे। आयोग की इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए वोटिंग के दिन रिमोट वोटिंग स्पॉट पर पहुंचना होगा।

भारतीय निर्वाचन आयोग के इस कदम से अब देश के नागरिक देश के किसी भी हिस्से में बैठकर अपने-अपने गृह/मूल निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान कर सकेंगे। इस कदम के बाद अब  प्रवासी मतदाताओं को मतदान के लिए वापस-अपने क्षेत्रों में जाना नहीं होगा।