दुनिया की पहली कोविड नेजल वैक्सीन लॉन्च, बूस्टर डोज के तौर पर किया जा सकता है इस्तेमाल



लखनऊ(डेस्क) - केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को भारत बायोटेक के नेजल कोविड-19 वैक्सीन इनकोवैक लॉन्च कर दी है। हीट्रोलोगस बूस्टर के लिए ये दुनिया की पहली इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन है।

बता दें कि भारत बायोटेक को दिसंबर 2022 में इस वैक्सीन के लिए प्राथमिक 2-खुराक और हीट्रोलोगस बूस्टर के रूप में मंजूरी मिली थी। इससे पहले केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने 18 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए आपातकालीन स्थितियों में इंट्रानेजल वैक्सीन के प्रतिबंधित इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। सबसे पहले नेजल वैक्सीन को प्राइवेट अस्पतालों में उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके लिए लोगों को पैसे देने होंगे। दिसंबर में भारत बायोटेक ने घोषणा की थी कि यह वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में 325 रुपए में लगवाई जा सकेगी। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में इसके लिए 800 रुपए चुकाने होंगे। इस वैक्सीन के लिए Cowin पोर्टल से ही बुकिंग होगी।

इस टीके में किसी तरह की सूई का इस्तेमाल नहीं होगा और इसे नाक से दिया जाएगा। भारत बायोटेक ने एक बयान में कहा था कि ‘इन्कोवैक’ एक एडेनोवायरस वेक्टरेड टीका है। इसके तीन चरण में ‘क्लीनिकल ट्रायल’ किए गए, जिसके सफल परिणाम रहे।