जल जीवन मिशन के तहत महिलाओं को पानी की शुद्धता की बताई विधि



  • प्रतिभावान महिलाएं सम्मानित

बाराबंकी - जिले में राज्य पेयजल और स्वच्छता मिशन के तत्वावधान में विकास खण्ड हरख के ग्राम पंचायत गुलरिया व मौथरी में जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत महिला पानी पंचायत की  बैठक आयोजित की गई । इस दौरान पंचायत की चिन्हित महिलाओं को प्रशिक्षण देते हुए पानी की गुणवत्ता जांचने की विधि बताई गई। सभी से कहा गया कि अपने-अपने गांव में पानी की शुद्धता जांचें और दूसरे लोगों को भी इसके लिए जागरूक करें। इस दौरान डीपीएमयू व समरस समाज संस्थान के द्वारा प्रशिक्षित महिलाओं को पुरस्कृत और सम्मानित किया गया।

हर घर जल पहुंचाना प्रशिक्षण का उद्देश्य : प्रशिक्षण के दौरान डीपीएमयू के सूर्य नारायण यादव ने कहा कि ये जल जीवन मिशन परियोजना भारत सरकार और राज्य सरकार के सहयोग से देश के प्रत्येक गांव में हर घर के लिए चलाई जा रही है। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य हर घर में स्वच्छ जल उपलब्ध कराना है। ब्लाको पर प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है, जहां गांव से पांच-पांच महिलाओं को प्रशिक्षित करना है। ये महिलाएं गांवों में दूसरे लोगों को स्वच्छ पेयजल के लिए जागरूक करेंगी।

पानी की गुणवत्ता की बारीकियां भी प्रशिक्षण में बताई जा रही हैं, यही लोग गांव में दूसरें लोगों को भी पानी जांच का तरीका बताएंगी। यही नहीं जल जांच के बाद आर्सेनिक प्रदूषित पानी वाले हैंडपंप की पहचान के लिए लाल रंग का निशान और आर्सेनिक मुक्त पानी वाले हैंडपंप को नीले रंग से रंगा जाएगा।

बीमारी से बचने के लिए स्वच्छ पानी का करें सेवन : ट्रेनर मनीष मिश्रा ने दूषित पानी के सेवन से बहुत सारी बीमारियां पैदा होती हैं, इसलिए बीमारी से बचने के लिए स्वच्छ पानी का सेवन सभी को करना चाहिए। उन्होंने सदस्यों को जन जीवन मिशन के तहत हर घर नल और समितियों के कर्तव्य व रखरखाव के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

इस मौके पर डीपीएमयू के सूर्य नारायण, अतुल सिंह, गुरताल सिंह एवं संस्थान से मनीष मिश्रा, सुदीप श्रीवास्तव, रोहन, विकास सहित आदि लोग मौजूद रहे।