आज 100 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय में होगा नियत सेवा दिवस का आयोजन



  • इसके अलावा सीएचसी शाहाबाद, संडीला और हरपालपुर में भी होगा आयोजन
  • महिला एवं पुरुष नसबंदी की सेवा दी जाएगी
  • कुल 300 महिला नसबंदी एवं 20 पुरुष नसबंदी का लक्ष्य

हरदोई - विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर लोगों को परिवार नियोजन के स्थायी साधन महिला एवं पुरुष नसबंदी के सेवा देने के उद्देश्य से नियत सेवा दिवस(एफडीएस) का आयोजनकिया जाएगा।

इन एफडीस का आयोजन 100 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय सहित  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र(सीएचसी) शाहाबाद, संडीला और हरपालपुर में किया जाएगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रोहतास ने दी। उन्होंने बताया कि जो दंपति अपना परिवार पूरा कर चुके हैं और भविष्य में बच्चा नहीं चाहते हैं,  वह इस सेवा का लाभ ले सकते हैं। इससे माँ और बच्चे का स्वास्थ्य तो अच्छा रहता है, परिवार भी खुश रहता है और दंपति  सुखी वैवाहिक जीवन का आनंद ले सकते हैं।

प्रातः नौ से शाम पाँच बजे तक एफडीएस के माध्यम से परिवार नियोजन के स्थायी साधन की सेवा इच्छुक लाभार्थियों को दी जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि नियत सेवा दिवस के माध्यम से 300 महिला नसबंदी और 20 पुरुष नसबंदी का लक्ष्य रखा गया है। इस क्रम में लाभार्थियों को स्वास्थ्य केंद्र तक लाने के लिए आशा कार्यकर्ता, आशा संगिनी, सीएचओ, बीपीएम, बीसीपीएम, शहरी स्वास्थ्य समन्वयक, परिवार कलौआन परामर्शदाता, हेल्थ सुपरवाइजर,  एचईओ और अर्श काउन्सलर को निर्देशित किया गया है।

नोडल अधिकारी डा. सुशील कुमार ने बताया कि जिला संयुक्त चिकित्सालय पर आयोजित एफडीएस से माधोगंज, कछौना, अहिरौरी, बावन सुरसा एवं शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों को सेवा प्रदान की जाएगी। इसी तरह से शाहाबाद सीएचसी  पर आयोजित एफडीएस के माध्यम से शाहाबाद, टोडरपुर, भरखनी, हरियावाँ एवं पिहानी के लोग इसका लाभ ले सकते हैं।

हरपाल सीएचसी पर आयोजित एफडीएस के माध्यम से हरपालपुर सहित बिलग्राम और सांडी क्षेत्र के लोग इसका लाभ ले पाएंगे। संडीला सीएचसी पर आयोजित एफडीएस के द्वारा संडीला के लोग तो सेवा का लाभ ले पाएंगे। इसके साथ ही कोथावां, बेहंदर, भरावन और मल्लावाँ के क्षेत्र के लोग इस सेवा का लाभ ले सकते हैं।

एफडीएस के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किये गए हैं जिनकी देख रेख में एफडीएस आयोजित किया जाएगा। नसबंदी की सेवा क्लिनिकल आउटरीच टीम और स्टाफ नर्स के माध्यम से दी जाएगी।