औषधि विक्रेता करेंगे टीबी के प्रति जागरूक



  • टीबी प्रतिरोधी औषधियों पर निजी विक्रेताओं के संवेदीकरण को लेकर आयोजित हुई कार्यशाला
  • मरीजों के नोटिफिकेशन व सम्पूर्ण उपचार में सहयोग करने की डीटीओ ने की अपील  

कानपुर - जनपद में औषधि विक्रेता भी अब टीबी (क्षय रोग) के निदान व लक्षण के बारे में जानकारी देंगे, जिससे रोगी सरकारी सुविधाओं पर उपलब्ध अच्छा इलाज करा सकें। स्वास्थ्य विभाग ने टीबी की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे अभियान को सफल बनाने के लिए औषधि विक्रेताओं से भी सहयोग मांगा है। इस संबंध में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत शनिवार को जिला क्षय रोग केंद्र पर टीबी प्रतिरोधी (एंटी) औषधियों पर निजी औषधि विक्रेताओं के संवेदीकरण को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ आलोक रंजन के निर्देशन में आयोजित हुई कार्यशाला में जनपद के करीब 50 निजी औषधि विक्रेताओं ने प्रतिभाग किया। इस दौरान निर्णय लिया गया कि अब टीबी की बीमारी और दवा के प्रति मरीजों को जागरूक करने के लिए केमिस्ट भी प्रयास करेंगे और मरीजों को टीबी की दवा और कोर्स के बारे में बताएंगे।

कार्यशाला में जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ आरपी मिश्रा, जिला पब्लिक प्राइवेट मिक्स समन्वयक (डीपीपीएमसी) सुधीर कुमार , जिला औषधि निरीक्षक बृजेश कुमार मौर्य, डीपीटीसी शमसुद्दीन शेख व केमिस्ट एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष राजेंद्र सैनी ने विक्रेताओं को टीबी उन्मूलन, नोटिफिकेशन व सम्पूर्ण उपचार पर विस्तृत जानकारी दी। बताया गया कि निक्षय पोर्टल पर समस्त निजी औषधि विक्रेता स्वयं क्षय रोगियों का पंजीकरण कर शत-प्रतिशत नोटिफिकेशन करें। इसके लिए सभी को लगातार सूचित किया जा रहा है जिससे निजी क्षेत्र में लक्ष्य के सापेक्ष (टीबी मरीजों की) शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल की जा सके।      

डीटीओ ने बताया कि निजी क्षेत्र में नोटिफिकेशन बढ़ाने के लिए निजी औषधि विक्रेताओं को लगातार सूचित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन निजी चिकित्सालयों, चिकित्सकों, नर्सिंग होम, मेडिकल स्टोर या पैथालोजी लैब के अंतर्गत क्षय रोगियों का उपचार चल रहा है, उस चिकित्सालय, चिकित्सक या अन्य से नामित व्यक्ति ही निक्षय पोर्टल पर क्षय रोगियों के नोटिफिकेशन व पंजीकरण का कार्य करें। साथ ही उनके नमूनों की जांच के लिए बलगम परीक्षण केन्द्रों व अन्य जांच के लिए सैम्पल भेजना सुनिश्चित करें।

डीटीओ ने सभी निजी चिकित्सकों व औषधि विक्रेताओं से राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम में पूर्ण सहयोग प्रदान करने की अपील की है। उनका कहना है कि शासन पर नये टीबी मरीजों का नोटिफिकेशन कराना हमारी जिम्मेदारी है। अतः सभी लोग शत-प्रतिशत क्षय रोगियों का नोटिफिकेशन करना सुनिश्चित करें ।

इस दौरान दवा व्यापार मंडल के चेयरमैन संजय मेहरोत्रा, संगठन मंत्री शेषनारायण तिवारी , महामंत्री नन्द किशोर ओझा , महामंत्री नीरज शुक्ला , महामंत्री कमल आहूजा सहित क्षय रोग विभाग के कर्मचारी भी मौजूद रहे