आईआईआईटी में लगभग 300 लोगों ने किया फाइलेरियारोधी दवा का सेवन



लखनऊ। राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत शनिवार को इंडियन इंस्टीट्यूट इन्फोर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) में फाइलेरियारोधी दवा का सेवन कराने के लिए बूथ लगाया गया। जिसमें लगभग 300 शिक्षकों और विद्यार्थियों ने फाइलेरियारोधी दवा का सेवन किया। आपको बताते चलें कि जनपद में 10 फ़रवरी से  10 मार्च तक फाइलेरियारोधी दवा का सेवन करवाने के लिए सर्वजन दवा सेवन(आईडीए) अभियान चला था।

जिला मलेरिया अधिकारी डा. रितु श्रीवास्तव ने बताया कि सर्वजन दवा सेवन (आईडीए) को खत्म हुए लगभग एक सप्ताह बीत चुका है। इसके बावजूद भी कुछ संस्थान अपने यहाँ फाइलेरियारोधी दवा सेवन का बूथ लगवा रहे हैं। यह जागरूकता का ही परिणाम है कि प्रतिष्ठित संस्थान ने प्रयास किया। यदि इसी तरह से लोग जागरूक होंगे तो हम साल 2027 तक फाइलेरिया उन्मूलन के लक्ष्य को अवश्य प्राप्त कर लेंगे। जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि बूथ लगाने के साथ ही उपस्थित शिक्षकों और विद्यार्थियों को फाइलेरिया से बचाव और कारणों की जानकारी दी गई।

इस मौके पर वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक ए.के. सिंह, मलेरिया निरीक्षक जितेंद्र कुमार और सहयोगी संस्था प्रोजेक्ट कंसर्न इंटरनेशनल (पीसीआई) के प्रतिनिधि विकास द्विवेदी, आकाश द्विवेदी, संस्थान के शिक्षक और विद्यार्थी मौजूद रहे ।